trendingNow1zeeHindustan1612573
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

यूपी: रमजान में मस्जिदों पर कैसे लगेंगे लाउडस्पीकर, अल्पसंख्यक आयोग ने दिए निर्देश

यूपी अल्पसंख्यक आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और सभी जिलाधिकारियों को एक पत्र लिखा है. पत्र में अल्पसंख्यक आयोग ने रमजान के दौरान मुसलमानों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए जाने का अपील किया है. इस बात की जानकारी खुद अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष अशफाक सैफी ने दी है.

Advertisement
यूपी: रमजान में मस्जिदों पर कैसे लगेंगे लाउडस्पीकर, अल्पसंख्यक आयोग ने दिए निर्देश

नई दिल्लीः यूपी अल्पसंख्यक आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और सभी जिलाधिकारियों को एक पत्र लिखा है. पत्र में अल्पसंख्यक आयोग ने रमजान के दौरान मुसलमानों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए जाने का अपील किया है. इस बात की जानकारी खुद अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष अशफाक सैफी ने दी है. 

सर्वोत्तम सुविधा की अपील
अशफाक सैफी ने कहा, ‘मैंने राज्य के मुख्य सचिव को एक पत्र लिखा है. पत्र में मैंने प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस प्रमुखों और जिलाधिकारियों से रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय के सदस्यों को सर्वोत्तम सुविधा प्रदान करने की अपील की है. क्योंकि रमजान के दौरान, विशेष रूप से ईद पर और शुक्रवार की नमाज के दौरान भी मस्जिदों में नमाजियों की भारी भीड़ होती है. इस दौरान मैंने उचित सुरक्षा व्यवस्था के लिए कहा है, ताकि रमजान में कोई अप्रिय घटना न हो.’ 

जबरदस्ती हटाया गया लाउडस्पीकर
इस मौके पर अशफाक सैफी ने यह भी कहा कि मुस्लिम समुदाय के कई लोगों का कहना है कि मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को स्थानीय प्रशासन द्वारा कई बार जबरदस्ती हटा दिए जाते हैं. उन्होंने कहा, ‘मैंने मुख्य सचिव से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि लाउडस्पीकर नियमों के अनुसार लगाए जाएं. इससे मुसलमानों में सुरक्षा और सद्भाव की भावना महसूस होगी.’ 

लाउडस्पीकर हटाने का चला था अभियान
बता दें कि हाल ही में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर विवाद खड़ा हुआ था. विवाद के बाद राज्य की सरकार ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश पर इन धार्मिक स्थलों से अनधिकृत लाउडस्पीकर को हटाने का अभियान चलाया था. 

मस्जिदों में नमाज पढ़ने का किया अपील
अशफाक सैफी ने अपने बयान में मुस्लिम समुदाय के सदस्यों से नमाज को सड़कों या किसी भी अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अदा करने से बचने को कहा है और अपील किया है कि वे मुस्लिम समुदाय के सभी नमाजी मस्जिद परिसर में ही नमाज अदा करें. 

इन चीजों में की जाए सुधार
उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष की ओर से जो पत्र प्रदेश के पुलिस महानिदेशक और सभी जिलाधिकारियों को भेजा गया है, उनमें रमजान के दौरान मस्जिदों में प्रकाश व्यवस्था, साफ-सफाई, बिजली और पानी की निर्बाध आपूर्ति की भी उचित व्यवस्था करने की अपील की गई है.

ये भी पढ़ेंः बिहार: मजदूर को 'मजदूरी' के तौर पर शराब की बोतलें मिलीं, शराबबंदी के बावजूद ये है हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})