trendingNow1zeeHindustan1843759
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

वाराणसी से प्रियंका गांधी को चुनाव लड़ाने के लिए गंभीर यूपी कांग्रेस, टॉप लीडरशिप को भेजेगी प्रस्ताव

यूपी कांग्रेस का कहना है कि राज्य में विपक्ष को कांग्रेस के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि राष्ट्रीय स्तर के चुनाव में लोग बीजेपी का विकल्प तलाशेंगे. ऐसी स्थिति में निश्चित रूप से कांग्रेस ही बीजेपी का विकल्प है. 

Advertisement
वाराणसी से प्रियंका गांधी को चुनाव लड़ाने के लिए गंभीर यूपी कांग्रेस, टॉप लीडरशिप को भेजेगी प्रस्ताव

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की इकाई चाहती है कि प्रियंका गांधी साल 2024 में वाराणसी से चुनाव लड़ें. यूपी कांग्रेस चीफ अजय राय ने कहा है कि इसके लिए टॉप लीडरशिप को प्रस्ताव भेजा जाएगा. राय का यह भी कहना है कि यूपी में विपक्ष को कांग्रेस के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि राष्ट्रीय स्तर के चुनाव में लोग बीजेपी का विकल्प तलाशेंगे. ऐसी स्थिति में निश्चित रूप से कांग्रेस ही बीजेपी का विकल्प है. 

क्या बोले अजय राय
अजय राय ने कहा है- वैसे प्रियंका गांधी जिस सीट से चुनाव लड़ना चाहें, लड़ सकती हैं. हम पूरी ताकत लगाकर उन्हें चुनाव जिताएंगे, लेकिन हमारी ख्वाहिश है कि वह वाराणसी से मैदान में उतरें. बता दें कि वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है और वह यहां से लगातार दो बार से चुनाव जीत रहे हैं. पहली बार यानी 2014 में उनके सामने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुनाव लड़ा था. हालांकि चुनाव में नरेंद्र मोदी को प्रचंड जीत हासिल हुई थी. 2014 और 2019 दोनों ही चुनाव में अजय राय भी नरेंद्र मोदी के खिलाफ प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में उतर चुके हैं. 

राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव लड़ने की अपील
यही नहीं अजय राय ने राहुल गांधी के भी अमेठी से चुनाव लड़ने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि अमेठी की जनता इसकी मांग कर रही है. उन्होंने कहा-अमेठी जनता भाजपा सांसद स्मृति ईरानी की वादाखिलाफियों और कार्यप्रणाली से बेहद नाराज है. वह अब राहुल को एक बार फिर अपने सांसद के रूप में देखना चाहती है.

बीते लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाने वाली अमेठी सीट पर राहुल गांधी को स्मृति ईरानी ने चुनाव हरा दिया था. इस सीट के नतीजों को 2019 के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़े उलटफेर के रूप में देखा गया था. 

लगभग तीस वर्षों से बीजेपी का दबदबा
अगर वाराणसी की बात करें तो इस सीट पर लगभग तीन दशक से भारतीय जनता पार्टी का दबदबा रहा है. सिर्फ अगर 2004 का लोकसभा चुनाव छोड़ दें तो 1991 के बाद से बीजेपी को इस सीट पर लगातार जीत हासिल हुई है. 

ये भी पढ़ेंः अगर 2024 में जीते नरेंद्र मोदी तो नेहरू के इस रिकॉर्ड की कर लेंगे बराबरी, आजाद भारत में कोई नेता नहीं कर पाया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})