Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

त्रिपुरा: भगवान जगन्नाथ का रथ हाईटेंशन तार के संपर्क में आया, छह व्यक्तियों की मौत, 15 अन्य झुलसे

 त्रिपुरा के उनाकोटि जिले में एक हाईटेंशन तार के संपर्क में आने के बाद एक रथ में आग लगने से छह व्यक्तियों की मौत हो गई और 15 अन्य झुलस गए. यह जानकारी पुलिस ने दी. पुलिस ने बताया कि यह घटना भगवान जगन्नाथ के 'उल्टा रथ यात्रा' उत्सव के दौरान कुमारघाट इलाके में शाम करीब साढ़े चार बजे हुई.   

Advertisement
त्रिपुरा: भगवान जगन्नाथ का रथ हाईटेंशन तार के संपर्क में आया, छह व्यक्तियों की मौत, 15 अन्य झुलसे
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jun 28, 2023, 08:20 PM IST

नई दिल्लीः त्रिपुरा के उनाकोटि जिले में एक हाईटेंशन तार के संपर्क में आने के बाद एक रथ में आग लगने से छह व्यक्तियों की मौत हो गई और 15 अन्य झुलस गए. यह जानकारी पुलिस ने दी. पुलिस ने बताया कि यह घटना भगवान जगन्नाथ के 'उल्टा रथ यात्रा' उत्सव के दौरान कुमारघाट इलाके में शाम करीब साढ़े चार बजे हुई. 

जानिए क्या है पूरा मामला
पुलिस के अनुसार, इस त्योहार के दौरान, भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के एक सप्ताह बाद अपने मुख्य मंदिर लौट आते हैं. पुलिस ने बताया कि लोहे से बने रथ को हजारों लोग खींच रहे थे, तभी यह 133 केवी ओवरहेड केबल के संपर्क में आ गया. सहायक महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) ज्योतिषमान दास चौधरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 15 अन्य झुलस गए. 

घायलों का चल रहा इलाज
उन्होंने बताया कि घायलों का नजदीकी अस्पताल में इलाज चल रहा है. अधिकारियों ने कहा कि उनकी हालत गंभीर बताई गई है. मुख्यमंत्री माणिक साहा ने लोगों की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ‘‘कुमारघाट में एक दुखद दुर्घटना में, 'उल्टा रथ' खींचते समय करंट लगने से कई श्रद्धालुओं की जान चली गई और कई अन्य घायल हो गए. मैं इस घटना से बहुत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना. साथ ही, मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार इस मुश्किल समय में उनके साथ खड़ी है.

मान्यताओं के अनुसार, त्रिपुरा में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के एक सप्ताह बाद उल्टी रथ यात्रा निकलती है. इसमें भगवान के रथ को पीछे से खींचा जाता है. रथ पर भगवान जगन्नाथ के साथ भगवान बलभद्र और बहन सुभद्रा सवार रहती हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})