trendingNow1zeeHindustan2298730
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

राहुल गांधी नहीं बनना चाहते नेता विपक्ष, अब रेस में ये 3 नाम!

Who can be leader of opposition: कुछ मीडिया रिपोर्ट्स दावा है कि राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष नहीं बनाना चाहते. इसके बाद से ही 3 ऐसे नाम हैं, जिन पर चर्चा हो रही हैं. इनमें से दो कांग्रेस की यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे हैं.

Advertisement
राहुल गांधी नहीं बनना चाहते नेता विपक्ष, अब रेस में ये 3 नाम!

नई दिल्ली: Who can be leader of opposition: कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने राहुल गांधी को नेता विपक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया था. लेकिन राहुल ने इस पद को ग्रहण करने पर विचार करने का समय मांगा था. हालांकि, अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी नेता विपक्ष का पद नहीं लेना चाहते हैं. इसके बाद से ही उन चेहरों को लेकर चर्चा तेज हो गई है, जो नेता विपक्ष बन सकते हैं.

हिंदी भाषी राज्यों से हो सकता है नेता विपक्ष
इस बार कांग्रेस किसी ऐसे सांसद को नेता विपक्ष बना सकती है जो हिंदी भाषी राज्यों से ताल्लुक रखता हो, जिसकी भाषा पर अच्छी पकड़ हो. पिछली बार पश्चिम बंगाल से आने वाले अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में कांग्रेस का पक्ष रखते थे. लेकिन उनके भाषणों ने कई बार विवाद खड़े किए, सत्तापक्ष को बैठे-बिठाए मुद्दा मिला. इस बार विपक्ष पहले से मजबूत है, इसलिए कांग्रेस इस बार कोई रिस्क नहीं लेना चाहती.

ये 3 सांसद बन सकते हैं नेता विपक्ष

1. मनीष तिवारी: चंडीगढ़ सीट से सांसद बने मनीष तिवारी कांग्रेस के अनुभवी नेताओं में से एक हैं. वे 2009 में पहली बार लुधियाना से सांसद बने. हालांकि, 2014 में मोदी लहर में वे चुनाव हार गए. लेकिन 2019 में  आनंदपुर साहिब से सांसद चुने गए. तिवारी यूपीए-2 में 2012 से 2014 तक सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे. वे पार्टी के प्रवक्ता भी रह चुके हैं. हिंदी और अंग्रेजी पर उनकी अच्छी पकड़ है. 

2. कुमारी शैलजा: कुमार शैलजा हरियाणा की सिरसा लोकसभा सीट से सांसद बनी हैं. वे इससे पहले भी संसद पहुंची हैं. वे कांग्रेस आलाकमान की नजदीकी मानी जाती हैं. UPA सरकार में मंत्री भी रही हैं.

3. गौरव गोगोई: असम की जोरहाट सीट से सांसद गौरव गोगोई का नाम भी नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में है. गौरव के पिता तरुण गोगोई असम के सांसद रहे हैं. गौरव पार्टी के युवा चेहरे हैं और अपनी बात को मुखरता से रखने के लिए जाने जाते हैं. गौरव पार्टी प्रवक्ता के तौर पर भी काम करते हैं. वे लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता भी हैं.

ये भी पढ़ें- PM Modi in Bihar: क्यों खास है नालंदा विश्वविद्यालय, पीएम मोदी करेंगे नवनिर्मित कैंपस का उद्घाटन, जानें- इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})