trendingNow1zeeHindustan2178097
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Tejas Mk1A: हवा, पानी, जमीन... कहीं नहीं बचेगा दुश्मन, जानें कितना ताकतवर है ये फाइटर जेट?

Tejas Mk1A: फाइटर जेट तेजस एमके1ए (Tejas Mk1A) का सफल परीक्षण हुआ है. बेंगलुरु में करीब 18 मिनट तक यह आसमान में उड़ता रहा. मार्च 2024 से फरवरी 2028 के बीच 83 उन्नत तेजस मार्क-1ए जेट डिलीवर किए जाने हैं. 

Advertisement
Tejas Mk1A: हवा, पानी, जमीन... कहीं नहीं बचेगा दुश्मन, जानें कितना ताकतवर है ये फाइटर जेट?

नई दिल्ली: Tejas Mk1A: भारत में नए फाइटर जेट तेजस एमके1ए (Tejas Mk1A) का गुरुवार को सफल परीक्षण हुआ. तेजस Mk1A विमान श्रृंखला के पहले विमान ने LA5033 बेंगलुरु में उड़ान भरी. यह करीब 18 मिनट तक आसमान में उड़ता रहा. 

2021 में हुआ था अनुबंध
दरअसल, साल 2021 में भारत सरकार ने 46,898 करोड़ रुपये का अनुबंध किया था. इसके तहत मार्च 2024 से फरवरी 2028 के बीच 83 उन्नत तेजस मार्क-1ए जेट डिलीवर किए जाने हैं. 

तेजस Mk1A में क्या खास बातें?
तेजस Mk1A पहले के विमानों के मुकाबले काफी एडवांस है. इस विमान की लंबाई 43.4 फीट है. इसकी ऊंचाई 14.5 फीट की है. यह 2200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है. 
- यह करीब 50 हजार फीट की उंचाई तक जा सकता है. 
- इसमें बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल (BVRAAM) लगाई गई है, जो हवा में दुश्मन को टारगेट कर सकती है.
- बाहरी खतरे को देखते हुए इसमें आत्म-सुरक्षा जैमर भी लगाए गए हैं.
- फाइटर जेट में NASM-MR नामक नेवल एंटी शिप मिसाइल भी है. इसकी रेंज 250 से 300 किमी होगी. 
- विमान में रुद्रम मिसाइल भी लगाई गई है. इससे हवा से जमीन पर दुश्मन को मार गिराएगी. इसके 3 वैरिएंट हैं, जिनकी लंबाई 18 फीट है. 
- फाइटर जेट में ब्रह्मोस की नेक्स्ट जेनरेशन मिसाइल भी लगाई गई है. इसका वजन 1.5 टन और लंबाई 20 फीट है. यह हवा, पानी और जमीन पर दुश्मन को मार गिराने में सक्षम है. 

बन सकता है भारत का मुख्य फाइटर जेट
तेजस फाइटर जेट को भविष्य में भारतीय वायुसेना का मुख्य फाइटर जेट बनाया जा सकता है. तेजस Mk1A या LCA Mk1A का निर्माण रक्षा PSU HAL द्वारा किया जा रहा है. इसे कर्नाटक के बेंगलुरु के DRDO लैब एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) की ओर से विकसित किया गया है.

ये भी पढ़ें- राजीव गांधी के कहने पर अमिताभ ने लड़ा चुनाव, पूर्व CM को दी टक्कर... नतीजों ने चौंकाया!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})