Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Bhukamp Today: दिल्ली-NCR में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता

Bhukamp Today News: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है. दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके लगभग 30 सेकंड से अधिक समय तकमहसूस किए गए.

Advertisement
Bhukamp Today: दिल्ली-NCR में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jan 25, 2023, 08:32 AM IST

Bhukamp News नेपाल में मंगलवार दोपहर 5.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके झटके दिल्ली और जयपुर समेत भारत के उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों में महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप अपराह्न 2:28 बजे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 148 किमी पूर्व में आया, जिसका केंद्र नेपाल में था. हिमालय क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके के साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में घरों में फर्नीचर, छत के पंखे और दीवार पर लगी तस्वीरों के हिलने की सूचना मिली.

एक वरिष्ठ भूकंप विज्ञानी ने कहा कि भूकंप का केंद्र 2,400 किमी लंबे हिमालयी टक्कर क्षेत्र में स्थित था जो हिंदुकुश पर्वत श्रृंखला से लेकर म्यांमा तक फैला हुआ है. हिमालयी टक्कर क्षेत्र भूकंप के दृष्टिकोण से सक्रिय क्षेत्र है. मंगलवार को 5.8 तीव्रता का भूकंप अपराह्न 3 बजे तक, पिछले 24 घंटे में 2,400 किलोमीटर क्षेत्र में चौथा भूकंप था. असम के कछार क्षेत्र में सोमवार को शाम 7:12 बजे 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था. वहीं, भूटान में मंगलवार को 3.2 और 2.8 तीव्रता के दो झटके पूर्वाह्न 10:55 बजे और दोपहर 12:53 बजे दर्ज किए गए. 

वहीं, राजस्थान की राजधानी जयपुर के कुछ हिस्सों में भी झटके महसूस किए गए. देहरादून, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ समेत उत्तराखंड के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए और लोग दहशत में अपने घरों तथा कार्यालय से बाहर निकले. अधिकारियों ने बताया कि जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है. 

यह भी पढ़िए- Earthquake: जानिए क्यों और कैसे आता है भूकंप, किस तरह मापी जाती है इसकी तीव्रता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})