trendingNow1zeeHindustan1351936
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

RSS पदाधिकारी बोले- मांसाहार का सेवन वर्जित नहीं, लेकिन...

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के वरिष्ठ पदाधिकारी जे नंदकुमार ने बुधवार को कहा कि मांसाहार का सेवन वर्जित नहीं है और देश में इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है, लेकिन गोमांस से बचना चाहिए. संघ के अनुषंगी संगठन प्रज्ञा प्रवाह के प्रमुख नंदकुमार ने यह भी कहा कि यह उनकी निजी राय है, संघ की नहीं.

Advertisement
RSS पदाधिकारी बोले- मांसाहार का सेवन वर्जित नहीं, लेकिन...

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के वरिष्ठ पदाधिकारी जे नंदकुमार ने बुधवार को कहा कि मांसाहार का सेवन वर्जित नहीं है और देश में इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है, लेकिन गोमांस से बचना चाहिए. संघ के अनुषंगी संगठन प्रज्ञा प्रवाह के प्रमुख नंदकुमार ने यह भी कहा कि यह उनकी निजी राय है, संघ की नहीं.

उन्होंने गुवाहाटी में 20 सितंबर से देश की विविधता के उत्सव के रूप में तीन दिवसीय सम्मेलन ‘लोकमंथन’ के आयोजन की घोषणा की और इसी दौरान वह सवालों का जवाब दे रहे थे. 

उपराष्ट्रपति करेंगे समारोह का उद्घाटन
कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि समारोह का उद्घाटन उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे, जिसमें पूर्वोत्तर की संस्कृति पर विशेष जोर होगा. संघ के विभिन्न सहयोगी संगठनों की ओर से आयोजित इस सम्मेलन के समापन समारोह को केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले संबोधित करेंगे. 

'कुछ ताकतें देश की एकता के खिलाफ'
नंदकुमार ने कहा, ‘कुछ विरोधी ताकतें देश की एकता के खिलाफ भयावह अभियान चला रही हैं. हम सम्मेलन में हमारी एकता को मजबूत करने वाली विविधता का उत्सव मनाना चाहते हैं.’ 

'मांसाहार प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता'
देश में विभिन्न प्रकार के खानपान की आदतें होने और संघ तथा अन्य भगवा संगठनों पर लोगों पर अपनी पसंद थोपने के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर नंदकुमार ने कहा, ‘मांसाहार वर्जित नहीं है और इसे प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता.’ उन्होंने यह भी कहा कि यह उनकी निजी राय है, संघ की नहीं. 

उन्होंने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा, ‘आम लोग मांसाहार का सेवन करते हैं. आप यह नहीं कह सकते हैं कि यह भारत में प्रतिबंधित है. जलवायु संबंधी परस्थितियों और भौगोलिक स्थितियों के अनुसार लोग इस तरह का भोजन करते हैं.’ 

'पूर्वोत्तर के लोग करते हैं मांसाहार का सेवन'
नंदकुमार ने कहा कि तटीय क्षेत्रों और पूर्वोत्तर राज्यों में लोग मांसाहार का सेवन करते हैं और यह वहां की आम जनता के लिए मुख्य आहार है. गोमांस के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इसका सेवन नहीं करने के लिए वैज्ञानिक और पारंपरिक दोनों तरह के कारण हैं.

यह भी पढ़िएः लद्दाख में PP-15 से भारत-चीन के पीछे हटने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- सीमा पर समस्या...

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})