trendingNow1zeeHindustan1276626
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Richest Women in India: कौन हैं रोशनी नाडर मल्होत्रा, जो हैं भारत की सबसे अमीर महिला

रोशनी नाडर मल्होत्रा भारत की सबसे अमीर महिला हैं. उनकी संपत्ति 84,330 करोड़ रुपये है. पिछले साल उनकी संपत्ति में 54 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. रोशनी के बाद भारत की दूसरी सबसे अमीर महिला फाल्गुनी नायर हैं. रोशनी की संपत्ति फाल्गुनी से 26 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा है

Advertisement
Richest Women in India: कौन हैं रोशनी नाडर मल्होत्रा, जो हैं भारत की सबसे अमीर महिला

नई दिल्लीः रोशनी नाडर मल्होत्रा भारत की सबसे अमीर महिला हैं. उनकी संपत्ति 84,330 करोड़ रुपये है. पिछले साल उनकी संपत्ति में 54 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. रोशनी के बाद भारत की दूसरी सबसे अमीर महिला फाल्गुनी नायर हैं. रोशनी की संपत्ति फाल्गुनी से 26 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. 

HCL के संस्थापक शिव नाडर की बेटी हैं रोशनी
कोटक प्राइवेट बैंकिंग-हुरुन सूची के अनुसार, एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा ​​भारत की सबसे धनवान महिला बनी हुई हैं. रोशनी नाडर मल्होत्रा (40) एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नाडर की बेटी हैं. रोशनी भारत में किसी आईटी कंपनी की कमान संभालने वाली पहली महिला हैं. साल 2019 में रोशनी फोर्ब्स की दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में 54वें नंबर पर रहीं.

फाल्गुनी नायर के पास है 57 हजार करोड़ की संपत्ति
बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, 59 वर्षीय फाल्गुनी नायर की संपत्ति में साल 2021 के दौरान 963 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई. वह भारत की दूसरी सबसे धनी महिला हैं. निवेश बैंकिंग की नौकरी छोड़कर करीब एक दशक पहले सौदर्य ब्रांड नायका शुरू करने वाली फाल्गुनी नायर 57,520 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ खुद से धनी बनी महिलाओं में सबसे आगे हैं.

तीसरे नंबर पर हैं किरण मजूमदार-शॉ 
समीक्षाधीन अवधि में बायोकॉन की किरण मजूमदार-शॉ की कुल संपत्ति 21 प्रतिशत घटकर 29,030 करोड़ रुपये रह गई. वह देश की तीसरी सबसे धनवान महिला हैं. कोटक प्राइवेट बैंकिंग-हुरुन सूची में 100 ऐसी महिलाओं को शामिल किया गया, जो भारत में जन्मी या पली-बढ़ी हैं और सक्रिय रूप से अपने व्यवसायों का प्रबंधन कर रही हैं. 

लिस्ट में दिल्ली एनसीआर से हैं सबसे ज्यादा महिलाएं
सूची में शामिल इन 100 महिलाओं की कुल संपत्ति 2021 में 53 प्रतिशत बढ़कर 4.16 लाख करोड़ रुपये हो गई, जो 2020 में 2.72 लाख करोड़ रुपये थी. ये महिलाएं भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में दो प्रतिशत का योगदान करती हैं. सूची में सबसे अधिक दिल्ली-एनसीआर की 25 महिलाएं हैं. इसके बाद मुंबई (21) और हैदराबाद (12) का स्थान है. 

सूची में 12 महिलाएं हैं दवा क्षेत्र से
उद्योगों की बात करें तो भारत में शीर्ष 100 सबसे धनवान महिलाओं में 12 दवा क्षेत्र से, 11 स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र से और नौ उपभोक्ता वस्तुओं के क्षेत्र से हैं. अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज की चार महिलाओं ने इस सूची में जगह बनाई. भोपाल स्थित जेटसेटगो की कनिका टेकरीवाल (33 वर्ष) इस सूची में सबसे कम उम्र की महिला हैं. इस सूची में तीन पेशेवर प्रबंधक - पेप्सिको के साथ जुड़ी रहीं इंदिरा नूयी, एचडीएफसी की रेणु सूद कर्नाड और कोटक महिंद्रा बैंक की शांति एकंबरम भी शामिल हैं.

यह भी पढ़िएः West Bengal Politics: '38 TMC विधायक हमारे संपर्क में', मिथुन चक्रवर्ती का बड़ा दावा...गिरेगी ममता सरकार?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})