trendingNow1zeeHindustan1641372
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

लोन लेने वालों को RBI ने दी बड़ी खुशखबरी, महंगाई को लेकर भी आया बड़ा अपडेट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने गुरुवार को सर्वसम्मति से रेपो रेट में बदलाव नहीं करने का फैसला किया. केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह घोषणा की. एमपीसी ने व्यापक आर्थिक स्थितियों को ध्यान में रखते हुए रेपो दर (वह दर जिस पर आरबीआई बैंकों को उधार देता है) 6.5 प्रतिशत पर रखने का फैसला किया.

Advertisement
लोन लेने वालों को RBI ने दी बड़ी खुशखबरी, महंगाई को लेकर भी आया बड़ा अपडेट

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने गुरुवार को सर्वसम्मति से रेपो रेट में बदलाव नहीं करने का फैसला किया. केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह घोषणा की. एमपीसी ने व्यापक आर्थिक स्थितियों को ध्यान में रखते हुए रेपो दर (वह दर जिस पर आरबीआई बैंकों को उधार देता है) 6.5 प्रतिशत पर रखने का फैसला किया.

'महंगाई को नीचे लाने के लिए सही रास्ते पर हैं'
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि मुद्रास्फीति के खिलाफ युद्ध को तब तक जारी रखा जाएगा जब तक कि मुद्रास्फीति की दर में टारगेट के आसपास यानि 4 प्रतिशत न हो. दास ने कहा, 'हम महंगाई दर को नीचे लाने के लिए सही रास्ते पर हैं.'

अभी 6.4 फीसदी है महंगाई दर
फरवरी 2023 के आंकड़ों के अनुसार भारतीय मुद्रास्फीति की दर 6.4 प्रतिशत है. उनके अनुसार वित्त वर्ष 2024 के लिए मुद्रास्फीति की दर पहली तिमाही में 5.1 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 5.2 प्रतिशत के साथ 5.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

साल 2023 के लिए 7 फीसदी था जीडीपी रेट
आर्थिक विकास दर पर दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7 प्रतिशत था. वित्त वर्ष 2024 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि पहली तिमाही में 5.1 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत, चौथी तिमाही में 5.2 प्रतिशत के साथ 6.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. दास ने कहा कि मुद्रास्फीति और जीडीपी विकास अनुमान दोनों के लिए जोखिम समान रूप से संतुलित है.

आरबीआई ने बाजार को चौंकाया
रेपो रेट को अपरिवर्तित रखने के फैसले ने बाजार को चौंका दिया है. बाजार ने 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की थी, लेकिन केवल भारतीय स्टेट बैंक के अर्थशास्त्री ने कहा था कि आरबीआई रेपो दर में वृद्धि नहीं करेगा. रेपो रेट में बढ़ोतरी न होने से कर्जधारकों को राहत मिली है. अगर रेपो रेट में बढ़ोतरी होती तो बैंक ब्याज दरों में भी इजाफा करते.

यह भी पढ़िएः Vande Bharat का डबल तोहफा, इस दिन दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})