trendingNow1zeeHindustan1497079
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Corona Alert: एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की इस दिन से होगी रैंडम टेस्टिंग

केंद्र सरकार ने गुरुवार को बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले कुछ यात्रियों का 24 दिसंबर से रैंडम कोरोना वायरस परीक्षण किया जाएगा. कई देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागर विमानन मंत्रालय को इस संबंध में पत्र लिखा है. 

Advertisement
Corona Alert: एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की इस दिन से होगी रैंडम टेस्टिंग

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने गुरुवार को बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले कुछ यात्रियों का 24 दिसंबर से रैंडम कोरोना वायरस परीक्षण किया जाएगा. कई देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागर विमानन मंत्रालय को इस संबंध में पत्र लिखा है. 

एयरलाइंस करेगी यात्रियों का चयन
एक आधिकारिक पत्र में कहा गया, ‘प्रत्येक उड़ान में कुल यात्रियों के दो प्रतिशत तक को आगमन के बाद हवाई अड्डे पर रैंडम परीक्षण से गुजरना होगा.’ प्रत्येक उड़ान में ऐसे यात्रियों का चयन संबंधित एयरलाइंस की ओर से किया जाएगा.

पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक
दरअसल, चीन, जापान, अमेरिका सहित कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद भारत सरकार भी हरकत में आ गई है. गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने इसके मद्देनजर उच्च स्तरीय बैठक की और देश में कोविड-19 की ताजा स्थिति की समीक्षा की. 

'कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है'
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मोदी ने अधिकारियों से किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतने को लेकर आगाह किया और कोरोना मामलों की कड़ी निगरानी की सलाह दी. पीएमओ के मुताबिक, मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. 

'एयरपोर्ट पर निगरानी उपाय करें मजबूत'
उन्होंने अधिकारियों को विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर चल रहे निगरानी उपायों को मजबूत करने का निर्देश दिया. प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया कि सभी स्तरों पर उपकरणों, प्रक्रियाओं और मानव संसाधनों के मामले में तैयारी उच्च स्तर की होनी चाहिए. 

कोरोना के हालात की दी गई जानकारी
उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए संयंत्रों, वेंटिलेटर और मानव संसाधन सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे से संबंधित कोविड विशिष्ट सुविधाओं का लेखाजोखा करने की सलाह दी. पीएमओ ने कहा कि बैठक के दौरान देश में कोविड की स्थिति और वैश्विक कोविड-19 की स्थिति के बारे में एक व्यापक प्रस्तुति दी गई. 

भारत में कोरोना मामलों में देखी जा रही गिरावट
प्रधानमंत्री को बताया गया कि 22 दिसंबर, 2022 को समाप्त सप्ताह में भारत में मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है और औसत दैनिक मामले घटकर 153 और साप्ताहिक संक्रमण की दर घटकर 0.14 प्रतिशत हो गई है. हालांकि, पिछले 6 हफ्तों से वैश्विक स्तर पर 5.9 लाख दैनिक औसत मामले दर्ज किए गए हैं. 

यह भी पढ़िएः कोरोना के चलते बदलने वाला है हवाई यात्रा से जुड़ा ये नियम, स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा विचार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})