trendingNow1zeeHindustan2053517
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

प्रधानमंत्री मोदी ने फिर दी गारंटी, देश को बनाउंगा दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी

सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने भारत को साल 2047 तक विकसित बनाने का संकल्प भी दोहराया है. पीएम ने कहा है कि सम्मेलन में UAE के राष्ट्रपति और अबू धाबी के सुलतान महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की मुख्य अतिथि के रूप में भागीदारी विशेष है. 

Advertisement
प्रधानमंत्री मोदी ने फिर दी गारंटी, देश को बनाउंगा दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देश को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का प्रण दोहराया है. उन्होंने बुधवार को गांधीनगर में 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 का उद्घाटन किया. पीएम ने कहा- मैं गारंटी देता हूं कि भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. आज भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. यह 10 साल पहले 11वें स्थान पर पिछड़ा था. अगले कुछ वर्षों में भारत विश्व की टॉप 3 इकोनॉमी में शामिल हो जाएगा.

भारत बना दुनिया के लिए आशा की किरण
प्रधानमंत्री ने कहा-भारत ऐसे समय में विश्व के लिए आशा की किरण बन गया है, जब विश्व ने कई भू-राजनीतिक अस्थिरता देखी है. पीएम ने उद्योगों, मैन्युफैक्चरिंग और अवसंरचना, नए युग के कौशल, भविष्य की प्रौद्योगिकियों, एआई और नवाचार, ग्रीन हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा और सेमीकंडक्टरों का उल्लेख किया. बता दें कि इस साल सम्मेलन में 34 सहभागी देश और 16 भागीदार संगठन भाग ले रहे हैं. इस बार का विषय है -'गेटवे टू द फ्यूचर' है.

2047 तक विकसित देश बनाने का संकल्प
सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने भारत को साल 2047 तक विकसित बनाने का संकल्प भी दोहराया है. पीएम ने कहा है कि सम्मेलन में UAE के राष्ट्रपति और अबू धाबी के सुलतान महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की मुख्य अतिथि के रूप में भागीदारी विशेष है.  यह भारत और UAE के बीच गहरे होते संबंधों को दिखाता है.

प्रधानमंत्री ने मोजाम्बिक के राष्ट्रपति और आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र फिलिप न्यूसी की गरिमामय उपस्थिति का उल्लेख करते हुए भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ को जी-20 की स्थायी सदस्यता मिलने पर गर्व व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला की अपने देश के प्रधानमंत्री के रूप में पहली यात्रा भारत और वाइब्रेंट गुजरात के साथ चेक गणराज्य के पुराने संबंधों को दर्शाती है.

ये भी पढ़ें- Shiv sena MLA Disqualification Case: शिंदे गुट ही असली शिवसेना, उद्धव ठाकरे की दलील खारिज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})