trendingNow1zeeHindustan1370217
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? शशि थरूर के बाद पवन बंसल ने लिया ये फैसला, उलझनें बरकरार

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में बड़ा ट्विस्ट आया है. शशि थरूर के अलावा अब कांग्रेस कोषाध्यक्ष पवन बंसल ने भी नामांकन फॉर्म लिए है. हैरान करने वाली बात ये है कि वो दो फॉर्म लेकर गए हैं और ये फॉर्म किसके लिए हैं किसी को इसकी जानकारी नहीं है.

Advertisement
कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? शशि थरूर के बाद पवन बंसल ने लिया ये फैसला, उलझनें बरकरार

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए जहां एक तरफ शशि थरूर ने नामांकन पत्र लिया है तो वहीं अब पार्टी कोषाध्यक्ष पवन बंसल ने भी सोमवार शाम फॉर्म लिए हैं, हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि यह फॉर्म उन्होंने अपने लिए लिए हैं या अपने किसी समर्थक के लिए है.

किन-किन लोगों ने लिया नामांकन फॉर्म?
केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री सोनिया गांधी संग बैठक की और संगठन चुनाव को लेकर विस्तृत चर्चा की और अभी तक किन-किन लोगों ने फॉर्म लिए हैं, इसकी भी जानकारी उन्होंने दी.

10 जनपथ में बैठक खत्म होने के बाद मधुसूदन मिस्त्री ने बताया, संगठन चुनाव को लेकर सोनिया गांधी को हमने जानकारी दी है और मतदाता पहचान पत्र भी तैयार कराएं हैं वह भी उन्हें सौंपे हैं. वहीं अब तक कांग्रेस नेता शशि थरूर के यहां से उनका अधिकृत व्यक्ति फॉर्म लेकर गए हैं और दूसरा फॉर्म पवन बंसल बतौर समर्थक लेकर गए, हालांकि उन्होंने खुद के लिए यह फॉर्म नहीं लिया है.

पवन बंसल दो फॉर्म लेकर गए हैं, मैं स्पष्ट भी नहीं हूं, किसके लिए लेकर गए हैं.

अशोक गहलोत का नाम चल रहा था आगे
दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अब तक शशि थरूर और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम सबसे आगे चल रहा था. हालांकि राजस्थान मैं चले सियासी घमासान के बीच अशोक गहलोत का नाम कहीं न कहीं पिछड़ता जा रहा है, लेकिन पार्टी की तरफ से शशि थरूर के सामने अब कौन अध्यक्ष का चुनाव लड़ेगा इस पर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है.

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि अशोक गहलोत को कांग्रेस अध्यक्ष पद से बाहर किया जा रहा है और संभावना है कि शीर्ष पद के लिए कुमारी शैलजा पर विचार किया जा सकता है जबकि राहुल गांधी की पसंद के.सी. वेणुगोपाल हैं.
हालांकि, अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है और सोमवार को सोनिया गांधी से मुलाकात करने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि वह पार्टी अध्यक्ष नहीं बनना चाहते थे और मध्य प्रदेश में पार्टी के लिए काम करना जारी रखना चाहते थे.

कमलनाथ को अध्यक्ष की कुर्सी से प्रेम नहीं?
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बताया, 'मैं मध्य प्रदेश में रहना चाहता हूं.' राजस्थान में राजनीतिक ड्रामा ने कांग्रेस नेतृत्व को पार्टी के शीर्ष पद के लिए एक योजना बी के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है, जिसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक दावेदार के रूप में देखा जा रहा था.

कमलनाथ ने शीर्ष पद के लिए चयन करने से इंकार कर दिया है, और अब पार्टी के पास मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे या कुमारी शैलजा आदि जैसे विकल्प हैं. चुनावी प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही समय खत्म होता जा रहा है और 30 सितंबर को नामांकन का आखिरी दिन है.

इसे भी पढ़ें- 'पायलट बनें सीएम, नहीं है कोई प्रॉब्लम' गहलोत समर्थक विधायकों ने बदला पाला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})