trendingNow1zeeHindustan2087095
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Parliament Budget Session: राष्ट्रपति मुर्मू के दोनों सदनों को संबोधन से आज होगी बजट सत्र की शुरुआत, पूरा शेड्यूल देखें

Parliament Budget Session: बजट सत्र से पहले, केंद्र ने पहले सत्र से पहले एक सर्वदलीय बैठक की. जिसमें विपक्ष की भी बात सुनी गई. मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा ने पिछले महीने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान दंडित किए गए 132 सांसदों में से 14 विपक्षी सांसदों का निलंबन हटा लिया.

Advertisement
Parliament Budget Session: राष्ट्रपति मुर्मू के दोनों सदनों को संबोधन से आज होगी बजट सत्र की शुरुआत, पूरा शेड्यूल देखें

Parliament Budget Session: लोकसभा में बुधवार से संसद का बजट सत्र शुरू होगा और विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट सदन में पेश की जाएगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नए संसद भवन में लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सदनों को संबोधित करेंगी. 

बजट सत्र से पहले, केंद्र ने पहले सत्र से पहले एक सर्वदलीय बैठक की. जिसमें विपक्ष की भी बात सुनी गई. मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा ने पिछले महीने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान दंडित किए गए 132 सांसदों में से 14 विपक्षी सांसदों का निलंबन हटा लिया. यह निर्णय उन्हें नए संसद भवन में दोनों सदनों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के उद्घाटन भाषण और बुधवार से शुरू होने वाले आगामी बजट सत्र में भाग लेने में सक्षम बनाता है.

कल होगा बजट पेश
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करने वाली हैं. यह भाजपा के नेतृत्व वाली पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट होगा. पिछले हफ्ते, पारंपरिक प्री-बजट 'हलवा' समारोह आयोजित किया गया था, जिसमें लोकसभा में स्टेटमेंट के पेश होने तक गोपनीयता बनाए रखने के लिए बजट की तैयारी में शामिल अधिकारियों के लिए 'लॉक-इन' अवधि की शुरुआत की गई थी.

बजट सत्र 9 फरवरी को समाप्त होगा. इस साल का बजट 'अंतरिम' रहेगा क्योंकि इस साल अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं. आगामी सरकार जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी. भारत में, वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होता है और अगले वर्ष 31 मार्च को समाप्त होता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})