trendingNow1zeeHindustan1699890
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

झारखंड में भी है एक 'पाकिस्तान', इस वजह से खूब हो रही चर्चा

आप इस बात पर चौंक सकते हैं, लेकिन यह सच है कि झारखंड में एक पाकिस्तान है. खास बात यह है कि यह हमारे पड़ोसी देश से भी पुराना है. दरअसल यह झारखंड के एक गांव का नाम है.

Advertisement
झारखंड में भी है एक 'पाकिस्तान', इस वजह से खूब हो रही चर्चा

नई दिल्लीः आप इस बात पर चौंक सकते हैं, लेकिन यह सच है कि झारखंड में एक पाकिस्तान है. खास बात यह है कि यह हमारे पड़ोसी देश से भी पुराना है. दरअसल यह झारखंड के एक गांव का नाम है. कहते हैं कि यह गांव कम से कम 200 साल पहले आबाद हुआ है. दिलचस्प बात यह भी है कि इस पाकिस्तान में एक भी मुस्लिम परिवार नहीं रहता.

इस समुदाय के लोग रहते हैं
इस पाकिस्तान में ज्यादातर बढ़ई पेशे वाले परिवार रहते हैं. यह पाकिस्तान झारखंड के देवघर जिले के सारठ प्रखंड अंतर्गत सबेजौर पंचायत का एक टोला है. यह टोला अखबार में आये टेंडर एक विज्ञापन के बाद से चर्चा में है. पाकिस्तान नाम के इस गांव की इसके पहले कभी ज्यादा चर्चा नहीं हुई. यह पाकिस्तान चर्चा में तब आया जब जिला अभियंता कार्यालय, जिला परिषद देवघर ने सारठ प्रखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में पीसीसी सड़क बनाने का टेंडर जारी किया.

जानिए क्यों हो रही है चर्चा
12 मई को यह टेंडर जारी किया और इसके बाद से लोगों का ध्यान इस ओर गया. 119 अलग-अलग पथों के लिए जारी टेंडर में 56 नंबर का टेंडर रोचक है, इसमें कहा गया है कि सबेजौर पंचायत के डाड़पोखर से पाकिस्तान बढ़ई टोला तक पीसीसी पथ का निर्माण किया जायेगा.

लोग उठा रहे हैं मांग
पाकिस्तान का नाम आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर इसपर चर्चाएं होने लगीं और गृह मंत्रालय से इसका नाम बदले जाने की मांग की जाने लगी है. सारठ के भाजपा विधायक रणधीर सिंह ने बताया कि उनकी जानकारी में बढ़ई टोला का पाकिस्तान नाम करीब 200 सालों से है. इस नाम के बाबत कई बार उन्होंने स्थानीय लोगों से पूछा भी, पर किसी ने यह साफ नहीं किया कि बढ़ई टोला का पाकिस्तान नाम आखिर क्यों पड़ा.

यह मामला सामने आने के बाद से उन्होंने इस नाम को बदलने की मांग की है. उन्होंने कहा कि बढ़ईटोली का पाकिस्तान नाम आपत्तिजनक है और इसे बदलकर इसे बढ़ईटोली ही रखा जाना चाहिए, क्योंकि मूल रूप से यह टोला बढ़ई परिवार के लोगों का है और यहां इसी परिवार के लोग रहते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})