trendingNow1zeeHindustan2281821
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

श्रमिक ने सीएम को हराया, जानें कौन हैं नवीन पटनायक को पटखनी देने वाले लक्ष्मण

Laxman Bagh Biography: ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं और बीजेपी ओडिशा की सत्ता में पिछले 24 सालों से काबिज बीजेडी को पटखनी देने में सफल रही है. इतिहास में पहली बार बीजेपी को ओडिशा में प्रचंड बहुमत मिली है और वह सरकार बनाने जा रही है. 

Advertisement
श्रमिक ने सीएम को हराया, जानें कौन हैं नवीन पटनायक को पटखनी देने वाले लक्ष्मण

नई दिल्लीः Laxman Bagh Biography: ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं और बीजेपी ओडिशा की सत्ता में पिछले 24 सालों से काबिज बीजेडी को पटखनी देने में सफल रही है. इतिहास में पहली बार बीजेपी को ओडिशा में प्रचंड बहुमत मिली है और वह सरकार बनाने जा रही है. ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे कितने चौंकाने वाले थे इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि खुद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक कांटाबांजी से अपनी सीट बचाने में असफल रहे हैं. 

पटनायक दो सीटों से लड़े थे चुनाव
नवीन पटनायक 2024 विधानसभा चुनाव में राज्य की दो सीटों कांटाबांजी और हिंजिली से चुनाव लड़े थे. हिंजिली में उन्हें सिर्फ 4600 मतों से जीत मिली, लेकिन कांटाबांजी में 16 हजार से अधिक वोटों से हार का मुंह देखना पड़ा. कांटाबांजी में नवीन पटनायक को पटखनी देने वाले शख्स का नाम लक्ष्मण बाग है. लक्ष्मण बाग ने बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ा था. आइए जानते हैं लक्ष्मण बाग के बारे में. 

निर्धन परिवार में हुआ था लक्ष्मण का जन्म
रिपोर्ट्स की मानें, तो लक्ष्मण बाग का जन्म एक बहुत ही निर्धन परिवार में हुआ था. उन्होंने दिहाड़ी मजदूरी और ट्रकों पर खलासी कर अपना जीवन यापन किया. हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी ट्रक खरीद ली और ट्रांसपोर्ट के व्यवसाय में लग गए. इसके बाद निरंतर लक्ष्मण आगे बढ़ते रहे और राजनीति के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमानी शुरू कर दी. 

2014 में रहे थे तीसरे नंबर पर 
2014 के ओडिशा विधानसभा चुनाव में लक्ष्मण तीसरे स्थान पर रहे थे. वहीं, 2019 के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी संतोष सिंह से सलूजा से मात्र 128 वोटों से हार गए थे. इस बार लक्ष्मण ने अपने इलाके में श्रमिकों के पलायन के मुद्दे को जोरों शोरों से उठाया और उन्हें इसमें सफलता भी मिली. वहीं, नवीन पटनायक के बारे में कहा जा रहा है कि उन्होंने कांटाबांजी में चुनाव प्रचार भी नहीं किया. 

ये भी पढ़ेंः जब गठबंधन सरकार बनाने के लिए साथ आए धुर-विरोधी बीजेपी और वाम दल, पीएम आवास में एक साथ डिनर करते थे वाजपेयी और ज्योति बसु

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})