trendingNow1zeeHindustan2281458
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Odisha New CM Updates: कौन होगा ओडिशा का सीएम? प्रदेश अध्यक्ष ने नए मुख्यमंत्री को लेकर साफ की तस्वीरें

Odisha New CM Updates: लोकसभा चुनाव 2024 के साथ-साथ ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी सामने आ गए हैं. ओडिशा की सत्ता में पिछले 24 सालों से आसीन बीजेडी को भाजपा पटखनी देने में कामयाब रही है. इसी के साथ बीजेपी इतिहास में पहली बार प्रचंड बहुमत के साथ ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद सबकी निगाहें मुख्यमंत्री चेहरे पर आ कर अटकी हैं. 

Advertisement
Odisha New CM Updates: कौन होगा ओडिशा का सीएम? प्रदेश अध्यक्ष ने नए मुख्यमंत्री को लेकर साफ की तस्वीरें

नई दिल्लीः Odisha New CM Updates: लोकसभा चुनाव 2024 के साथ-साथ ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी सामने आ गए हैं. ओडिशा की सत्ता में पिछले 24 सालों से आसीन बीजेडी को भाजपा पटखनी देने में कामयाब रही है. इसी के साथ बीजेपी इतिहास में पहली बार प्रचंड बहुमत के साथ ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद सबकी निगाहें मुख्यमंत्री चेहरे पर आ कर अटकी हैं. 

नए CM को लेकर साफ नहीं हो पाई तस्वीरें
ओडिशा का नया मुख्यमंत्री कौन होगा इसे लेकर तस्वीरें अभी तक साफ नहीं हो पाई हैं. हालांकि, मुख्यमंत्री चेहरे के रूप में कई नाम सामने आते दिख रहे हैं. इनमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से लेकर चार बार के विधायक मोहन माझी और सीएजी रहे गिरीश मुर्मू का नाम भी आगे चल रहा है. हालांकि, अभी तक स्थिति साफ नहीं हो पाई है. 

'एक से दो दिनों में हो जाएगा CM का फैसला'
ओडिशा भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल की मानें, तो पार्टी की संसदीय बोर्ड की ओर से अगले एक या दो दिनों में इस गुत्थी को सुलझा लिया जाएगा और सीएम का नाम का ऐलान कर दिया जाएगा. मनमोहन सामल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बेरहामपुर में एक चुनावी रैली में कहा था कि ओडिशा में भाजपा का अगला मुख्यमंत्री 10 जून को शपथ लेगा. ऐसे में सीएम का चयन पीएम द्वारा तय अर्हता के आधार पर किया जाएगा. 

'पार्टी द्वारा किए वादों को पूरा किया जाएगा'
उन्होंने आगे बताया कि हम ऐसे चेहरे को आगे लाना चाहते हैं कि जो उड़िया, राज्य की संस्कृति और परंपरा को समझता हो, उसे आगे बढ़ाए. राज्य में सरकार बनने के बाद चुनावी रैलियों में पार्टी द्वारा किए गए वादों को पूरा किया जाएगा. यह चुनाव उड़िया गौरव, संस्कृति और परंपरा की रक्षा करने के लिए लड़ा गया है. 

प्रदेश में 74 है बहुमत का आंकड़ा 
बता दें कि ओडिशा में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 147 है और यहां सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को बहुमत के आंकड़े 74 को पार करना होता है. बीजेपी ने 78 सीटों पर जीत के साथ इस आंकड़े को पार कर लिया है और अगले ही कुछ दिनों में पार्टी सरकार बनाने का दावा पेश करने वाली है. 

बीजेडी को मिली 51 सीटें 
बीजेपी के अलावा ओडिशा की सत्ता में पिछले 24 सालों से आसीन बीजेडी को 51 सीटें, कांग्रेस को 14 सीटें, माकपा को एक सीट तो अन्य के खाते में तीन सीटें गई हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हिंजली विधानसभा सीट से महज 4,636 वोटों से जीते हैं, जबकि कांताबंजी सीट से करीब 16 हजार वोटों से हार गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः PM Modi Oath Ceremony: तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, शेख हसीना समेत इन नेताओं को भेजा गया निमंत्रण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})