trendingNow1zeeHindustan1562397
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

वामपंथी चरमपंथ को अमित शाह की दो टूक, कहा- आत्मनिर्भर भारत में हिंसा की कोई जगह नहीं

अमित शाह ने दो टूक शब्दों में कहा है कि आत्मनिर्भर भारत में वामपंथी चरमपंथ की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाले आत्मनिर्भर नये भारत में हिंसा और वामपंथी चरमपंथ के विचारों के लिए कोई स्थान नहीं है.

Advertisement
वामपंथी चरमपंथ को अमित शाह की दो टूक, कहा- आत्मनिर्भर भारत में हिंसा की कोई जगह नहीं

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाले ‘आत्मनिर्भर नये भारत’ में हिंसा और वामपंथी चरमपंथ के विचारों के लिए कोई स्थान नहीं है.

हिंसा के प्रति 'कतई बर्दाश्त नहीं करने' की नीति
केन्द्रीय गृह मंत्रालय के संसदीय सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए शाह ने कहा कि वामपंथी चरमपंथ से निपटने की मंत्रालय की नीति के तीन मुख्य स्तंभ हैं... बेहद कठोरता से हिंसा को खत्म करने की रणनीति, केन्द्र और राज्यों के बीच बेहतर समन्वय और विकास में जनभागीदारी के माध्यम से चरमपंथियों को मिलने वाला समर्थन खत्म करना.

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि मोदी सरकार ने वामपंथी चरमपंथ और सभी तरह की हिंसा के प्रति ‘कतई बर्दाश्त नहीं करने’ की नीति अपनायी है. उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाले ‘आत्मनिर्भर नये भारत’ में हिंसा और वामपंथी चरमपंथ के विचारों के लिए कोई स्थान नहीं है.

गृहमंत्री ने कहा कि पिछले आठ साल में वामपंथी चरमपंथ पर काबू करने में इस तीन सूत्री नीति ने ऐतिहासिक परिणाम दिए हैं.

वामपंथी चरमपंथ की घटनाओं में आई कमी
उन्होंने कहा कि करीब चार दशकों में पहली बार 2022 में (नक्सली घटनाओं में) 100 से कम असैन्य नागरिकों और सुरक्षा बलों के कर्मियों की मौत हुई थी और 2010 के मुकाबले 2022 तक वामपंथी चरमपंथ की घटनाओं में 76 फीसदी की कमी आई है.

इतना ही नहीं, 2010 के (1,005) के मुकाबले वामपंथी चरमपंथ के कारण मरने वाले असैन्य नागरिकों और सुरक्षा कर्मियों की संख्या 2022 में 90 फीसदी घटकर 98 रह गई है. शाह ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय धन प्राप्ति के सभी रास्ते बंद करके वामपंथी चरमपंथ की पूरी पारिस्थितिकी को बर्बाद करने को प्रतिबद्ध है.

इसे भी पढ़ें- अदालत ने ईडी से क्यों पूछे सवाल? जानें क्या है सत्येंद्र जैन से जुड़ा मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})