trendingNow1zeeHindustan1535170
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

बदलने वाली है मदरसों की सूरत और सीरत! जानें कब से लागू होगा NCERT का सिलेबस

यूपी के मदरसों में मार्च से NCERT का सिलेबस लागू कर दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ये फैसला लिया है.

Advertisement
बदलने वाली है मदरसों की सूरत और सीरत! जानें कब से लागू होगा NCERT का सिलेबस

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मदरसों की सूरत और सीरत बदलने के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मदरसों में मार्च से NCERT का सिलेबस लागू कर दिया जाएगा. यनी अब मदरसों का मॉडर्न एजुकेशन पर फोकस किया जाएगा.

बुधवार को योगी सरकार ने किया ऐलान
अब मदरसों के बच्चों को कंपीटेटिव बनाने के लिए यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को ऐलान कर दिया कि अगले सत्र में मदरसों के बच्चों को NCERT सिलेबस को लागू कर दिया जाएगा. मजहबी किताबों के अलावा बेसिक शिक्षा विभाग की तर्ज पर इन मदरसों में NCERT की किताबें पढ़ाई जाएंगी.

नए सत्र में मदरसों का फोकस मॉडर्न एजुकेशन पर रहेगा. जिससे बच्चे मैथ, फिजिक्स, कमेस्ट्री और कंप्यूटर जैसे सब्जेक्ट की पढ़ाई कर सके. नया सिलेबस मार्च में जारी किया जाएगा.

मदरसों के बच्चों के लिए सरकार ने उठाए ये कदम
मदरसा शिक्षा परिषद की बैठक में बाल आयोग की उस सिफारिश को खारिज कर दिया गया, जिसमें मदरसों में पढ़ने वाले गैर मुस्लिम बच्चों को सामान्य स्कूलों में शिफ्ट करने की नसीहत दी गई थी. मदरसे के बच्चे किसी भी स्तर पर कमतर नहीं रहे. इसके लिए योगी सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं.

सामान्य स्कूलों की तरह ड्रेस कोड
मदरसे के बच्चों के लिए योगी सरकार ने ये फैसला लिया गया है कि सामान्य स्कूलों की तरह ड्रेस कोड लागू किया जाए, जिसमें बच्चे शर्ट-टाई और पैंट में दिखेंगे. इसके अलावा मदरसों की साप्ताहिक छुट्टी अब शुक्रवार नहीं, बल्कि दूसरे स्कूलों की तरह रविवार को करने का फैसला लिया गया.

उत्तर प्रदेश की सरकार ने ये फैसला लिया कि टीईटी की तर्ज पर MTET यानी मदरसा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट लागू किया जाए. इसके अलावा मदरसों में महापुरुषों के जीवनी पढ़ाने का फैसला लिया गया. मदरसों में राष्ट्र गान और राष्ट्र ध्वज फहराने को अनिवार्य करना शामिल है.

सरकार ने हाईटेक मदरसों के जरिए मुस्लिम बच्चों के विकास और भविष्य दोनों को संवारने की कोशिश की है. पीएम मोदी ने कहा था कि 'मदरसों के बच्चों के एक हाथ में कंप्यूटर एक हाथ में कुरान हो.'

मदरसों के बच्चे किसी भी लिहाज से सामान्य स्कूलों के बच्चों से पीछे नहीं रहे. इसके लिए योगी सरकार ने ये सारे कदम उठाए हैं. मदरसों में मार्च से NCERT का सिलेबस लागू कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- कम हो रहा ठंड का सितम! मौसम विभाग ने जताई दिल्ली और उत्तर भारत में राहत की उम्मीद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})