Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

PM Modi Oath Ceremony: तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, शेख हसीना समेत इन नेताओं को भेजा गया निमंत्रण

Foreign Guest List Invited to PM Modi Oath Ceremony: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में भाजपा एक बार फिर देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि, पार्टी अपने दम पर बहुमत के आंकड़े को नहीं पार कर पाई है, लेकिन एनडीए गठबंधन बहुमत के आंकड़े को जरूर पार कर गया है. लिहाजा नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश की कमान संभालने जा रहे हैं. 

Advertisement
PM Modi Oath Ceremony: तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, शेख हसीना समेत इन नेताओं को भेजा गया निमंत्रण
Pramit Singh|Updated: Jun 06, 2024, 09:48 AM IST

नई दिल्लीः Foreign Guest List Invited to PM Modi Oath Ceremony: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में भाजपा एक बार फिर देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि, पार्टी अपने दम पर बहुमत के आंकड़े को नहीं पार कर पाई है, लेकिन एनडीए गठबंधन बहुमत के आंकड़े को जरूर पार कर गया है. लिहाजा नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश की कमान संभालने जा रहे हैं. 

8 जून को रात 8 बजे नरेंद्र मोदी ले सकते हैं शपथ
रिपोर्ट्स की मानें, तो नरेंद्र मोदी 8 जून को रात 8 बजे के आसपास तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ले सकते हैं. इस दौरान पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के शिरकत करने की भी खबरें सामने आ रही हैं. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पीएम के शपथ समारोह में भूटान, नेपाल और मॉरीशस के नेताओं को भी आमंत्रित किया जा सकता है. 

2019 में बिम्सटेक देशों को किया गया था आमंत्रित 
बता दें कि साल 2019 में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान बिम्सटेक देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया था. दरअसल, बिम्सटेक कुछ देशों का एक समूह है, जिसमें बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल हैं. वहीं, 2014 में पीएम मोदी के शपथ समारोह के दौरान तत्कालीन पाकिस्तान के तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ समेत सभी सार्क नेताओं को आमंत्रित किया गया था. 

पीएम मोदी ने रानिल विक्रमसिंघे से फोन पर की बातचीत 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पीएम मोदी ने रानिल विक्रमसिंघे से फोन पर बातचीत की और उन्हें समारोह में आमंत्रित होने का न्योता दिया. श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने इस बात को सहस्र स्वीकार भी कर लिया है. उनके कार्यालय की ओर से इस बात की पुष्टि कर दी गई है कि समारोह में शामिल होने के लिए उन्हें भारत की ओर से न्योता दिया गया है. इसके अलावा पीएम मोदी ने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से भी फोन पर बात की है और उन्हें आमंत्रित किया है.

नेपाल के पीएम को भी भेजा जा सकता है निमंत्रण 
इन सबके अलावा इस बार नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड, भूटानी पीएम शेरिंग तोबगे और मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगन्नाथ को भी आमंत्रित किए जाने की संभावना है. रिपोर्ट्स की मानें, तो शपथ समारोह में उपस्थित होने के लिए विदेशी नेताओं को औपचारिक तौर पर निमंत्रण आज भेजे जाएंगे. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 में अकेली बीजेपी को 240 सीटें ही मिली हैं. वहीं, एनडीए में शामिल टीडीपी को 16 को, नीतीश कुमार की जेडीयू को 12 और चिराग की पार्टी एलजेपी(आर) को 5 सीटें मिली हैं.  

ये भी पढ़ेंः तेलंगाना में BJP के शानदार प्रदर्शन पर CM के सवाल, कहा-BRS के वोट हुए ट्रांसफर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})