Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

PM Modi Kashmir Visit: मोदी बोले- अनुच्छेद 370 पर जम्मू-कश्मीर को गुमराह कर रही थी कांग्रेस

Narendra Modi Bakshi Stadium Speech: पीएम मोदी ₹6,400 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का अनावरण करने और एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने के लिए श्रीनगर पहुंचे. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह मोदी की कश्मीर घाटी की पहली यात्रा थी.

Advertisement
PM Modi Kashmir Visit: मोदी बोले- अनुच्छेद 370 पर जम्मू-कश्मीर को गुमराह कर रही थी कांग्रेस
Nitin Arora|Updated: Mar 07, 2024, 03:48 PM IST

Narendra Modi Bakshi Stadium Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस सहित विपक्ष पर निशाना साधते हुए दावा किया कि कुछ परिवार न केवल जम्मू-कश्मीर के लोगों को बल्कि पूरे देश को अब हटाए गए अनुच्छेद 370 पर गुमराह कर रहे हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर दिया था और पूर्ववर्ती राज्य को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था.

मोदी ने कहा, 'दशकों तक कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने अनुच्छेद 370 के नाम पर राजनीतिक लाभ के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को, देश को गुमराह किया. जम्मू-कश्मीर के लोग अब इस सच्चाई से अवगत हैं कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर को फायदा हुआ या नहीं. केवल कुछ ही परिवारों ने इसका लाभ उठाया. जम्मू-कश्मीर की प्रतिभा को आज उचित सम्मान मिल रहा है क्योंकि वहां अब अनुच्छेद 370 नहीं है.'

पीएम मोदी ₹6,400 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का अनावरण करने और एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने के लिए श्रीनगर पहुंचे थे. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह मोदी की कश्मीर घाटी की पहली यात्रा थी.

'विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर'
मोदी ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में 'विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में भाग लिया जहां उन्होंने कृषि और पर्यटन से संबंधित कई परियोजनाओं की घोषणा की. मोदी ने स्टेडियम में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर' कार्यक्रम में ₹6,400 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया.

मोदी ने सार्वजनिक सभा में कहा, 'धरती के इस स्वर्ग में आने का अहसास शब्दों से परे है... एक दौर था जब देश के अन्य हिस्सों में लागू होने वाला कानून जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं हो पाता था. एक युग था जब गरीबों के कल्याण के लिए योजनाएं पूरे देश में लागू होती थीं, लेकिन जम्मू-कश्मीर के हमारे भाई-बहन उनके लाभ से वंचित थे. और अब देखिए, जमाना कितना बदल गया है.'

उन्होंने जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,000 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित किए और महिलाओं, किसानों और उद्यमियों सहित विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत की.

मजबूत सुरक्षा इंतजाम
तिरंगे रंग की पगड़ी पहने सैकड़ों भाजपा समर्थक भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, जबकि सुरक्षाकर्मियों को भीड़ को संभालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. अधिकारियों ने कहा कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है लेकिन लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है. रैली के दौरान कश्मीर घाटी में जनजीवन सामान्य रहा और अधिकांश दुकानें एवं अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहे.

मोदी की यात्रा के दौरान कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए. श्रीनगर में मोदी के गुजरने वाले मार्गों पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, जबकि कई स्थानों पर बैरिकेड लगाए गए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})