trendingNow1zeeHindustan2074214
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

म्यांमार सेना का विमान मिजोरम के लेंगपुई हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोग थे शामिल

Myanmar Army Plane Crash: मिजोरम के लेंगपुई हवाईअड्डे पर म्यांमार सेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त. हादसे में छह लोग घायल हो गए हैं.

Advertisement
म्यांमार सेना का विमान मिजोरम के लेंगपुई हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोग थे शामिल

Myanmar Army Plane Crash: मिजोरम के लेंगपुई हवाईअड्डे पर मंगलवार को म्यांमार सेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से छह लोग घायल हो गए. मिजोरम के DGP ने कहा कि विमान में पायलट समेत 14 लोग सवार थे, घायलों को लेंगपुई अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

प्रारंभिक रिपोर्टों से पता है कि विमान को म्यांमार के उन सैनिकों को लेकर आना था जो म्यांमार सेना और विद्रोहियों के बीच झड़प के कारण ल्वांग्तलाई जिले से भाग निकले थे. दरअसल, म्यांमार सेना पर जब विद्रोही भारी पड़े तो करीब 100 सैनिक भागकर भारत सीमा में मिजोरम के ल्वांग्तलाई जिले में आ गए थे. अब उन्हें लेने आया प्लेन हादसे का शिकार हो गया. हादसा तब हुआ, जब लेंगपुई हवाई अड्डे पर रनवे से उतरने के बाद विमान क्षतिग्रस्त हो गया.

असम राइफल्स के एक अधिकारी ने कहा कि भारत ने म्यांमार के 184 सैनिकों को उनके देश वापस भेज दिया है. अधिकारी ने कहा कि पिछले हफ्ते कुल 276 म्यांमार सैनिक मिजोरम में दाखिल हुए थे और उनमें से 184 को सोमवार को वापस भेज दिया गया. उन्होंने कहा कि उन्हें आइजोल के पास लेंगपुई हवाई अड्डे से पड़ोसी देश के राखीन राज्य में सिटवे तक म्यांमार वायु सेना के विमानों से भेजा गया था. उन्होंने कहा कि शेष 92 सैनिकों को मंगलवार को वापस भेजा जाएगा.

क्या है मामला?
म्यांमार के सैनिक 17 जनवरी को हथियारों और गोला-बारूद के साथ दक्षिणी मिजोरम के ल्वांग्तलाई जिले में भारत-म्यांमार-बांग्लादेश ट्राइजंक्शन पर स्थित बांडुकबंगा गांव में घुस गए और असम राइफल्स के पास पहुंचे. बता दें कि उनके शिविर पर 'अराकान आर्मी' के लड़ाकों द्वारा कब्जा कर लिए जाने के बाद वे मिजोरम भाग गए.

अधिकारी ने कहा कि म्यांमार के सैनिकों को पास के पर्व में असम राइफल्स शिविर में ले जाया गया और बाद में उनमें से अधिकांश को लुंगलेई में ट्रांसफर कर दिया गया.

अधिकारी ने कहा, तब से वे असम राइफल्स की निगरानी में हैं. इन 276 सैनिकों को लेंगपुई हवाई अड्डे से म्यांमार ले जाने के लिए शनिवार और रविवार को आइजोल लाया गया था.

अधिकारियों ने कहा कि समूह का नेतृत्व एक कर्नल करता है और इसमें 36 अधिकारी और 240 निचले स्तर के कर्मी हैं. उन्होंने बताया कि उनमें से 359 सैनिकों को पहले ही उनके देश वापस भेजा जा चुका है. बता दें कि मिजोरम की 510 किमी लंबी सीमा म्यांमार से लगती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})