trendingNow1zeeHindustan1328602
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

असम में मदरसे पर चला बुलडोजर, जानिए सरकार ने क्यों लिया एक्शन

असम सरकार ने राज्य में मदरसों से चलाई जा रहीं आतंकी गतिविधियों को विफल करने के लिए बुधवार को एक निजी मदरसे को ध्वस्त कर दिया. बुधवार सुबह बोंगाईगांव जिला प्रशासन ने जिले के जोगीघोपा क्षेत्र के कबाईतारी में मरकजुल मारिफ-उ-करियाना मदरसा को ध्वस्त कर दिया.

Advertisement
असम में मदरसे पर चला बुलडोजर, जानिए सरकार ने क्यों लिया एक्शन

नई दिल्लीः असम सरकार ने राज्य में मदरसों से चलाई जा रहीं आतंकी गतिविधियों को विफल करने के लिए बुधवार को एक निजी मदरसे को ध्वस्त कर दिया. बुधवार सुबह बोंगाईगांव जिला प्रशासन ने जिले के जोगीघोपा क्षेत्र के कबाईतारी में मरकजुल मारिफ-उ-करियाना मदरसा को ध्वस्त कर दिया.

भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में आठ बुलडोजरों ने तोड़फोड़ अभियान चलाया.

 

200 छात्रों को भेजा गया घर
बोंगाईगांव के एसपी स्वप्नील डेका ने बताया कि मंगलवार को मदरसा प्राधिकरण को तोड़फोड़ के संबंध में नोटिस जारी किया गया था. लगभग 200 छात्रों में से अधिकतर को घर वापस भेज दिया गया, जबकि कुछ अन्य जो मदरसा परिसर में रुके थे, उन्हें विध्वंस करने से पहले पास के संस्थानों में शिफ्ट कर दिया गया.

इस मदरसे के शिक्षक हाफिजुर रहमान को 26 अगस्त को दो इमामों की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर गिरफ्तार किया गया था. इन दो इमामों को गोलपारा जिले से गिरफ्तार किया गया था.

मदरसे से मिले थे आपत्तिजनक दस्तावेज
पुलिस ने दावा किया कि रहमान और दो इमामों के भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (एक्यूआईएस) और अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) के आतंकवादी संगठनों के साथ मजबूत संबंध हैं. डेका ने कहा, हमें मदरसे की तलाशी के दौरान कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं.

जरूरी अनुमति के बिना हुआ था निर्माण
तोड़फोड़ के पीछे के कारण के बारे में पूछे जाने पर पुलिस अधिकारी ने कहा कि मदरसे का निर्माण सरकारी मानदंडों का उल्लंघन करते हुए किया गया था. इमारत के लिए आवश्यक अनुमति भी नहीं मांगी गई थी.

असम पुलिस ने 5 महीनों में 40 दबोचे
उन्होंने कहा, मदरसे को आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत ध्वस्त कर दिया गया. पिछले पांच महीनों में असम पुलिस ने भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (एक्यूआईएस) और अंसारुल्लाह बांग्ला टीम (एबीटी) से कथित संबंधों के आरोप में लगभग 40 लोगों को गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़िएः पंजाबः तरनतारन में चर्च में तोड़फोड़, गार्ड पर बंदूक तानी, पादरी की कार जलाई

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})