trendingNow1zeeHindustan2374561
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

क्या है मां वाउचर स्कीम, गर्भवती महिलाओं के लिए राज्य सरकार ने शुरू की बड़ी योजना

मां वाउचर स्कीम  8 मार्च 2024 से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बारां और भरतपुर फलौदी में शुरू की गई थी. अब सरकार इसका दायरा बढ़ाकर इसे पूरे प्रदेश में लागू करने वाली है. गर्भवती महिलाएं इस योजना का मुफ्त में लाभ उठा सकती हैं.

Advertisement
क्या है मां वाउचर स्कीम, गर्भवती महिलाओं के लिए राज्य सरकार ने शुरू की बड़ी योजना

नई दिल्ली: राजस्थान में भजनलाल शर्मा की सरकार ने महिलाओं के लिए नई पहल शुरू की है. बता दें कि राज्य की गर्भवती महिलाओं को फ्री में सोनोग्राफी का लाभ मिलने वाला है. इसके लिए राज्य सरकार ने गुरुवार 8 अगस्त 2024 को 'मां वाउचर योजना' की शुरूआत की है. 

क्या है मां वाउचर स्कीम?  
मां वाउचर स्कीम  8 मार्च 2024 से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बारां और भरतपुर फलौदी में शुरू की गई थी. अब सरकार इसका दायरा बढ़ाकर इसे पूरे प्रदेश में लागू करने वाली है. योजना को लेकर मेडिकल डिपार्टमेंट की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी शुभ्रा सिंह ने बताया कि इसके जरिए राजकीय सोनोग्राफी केंद्रों के साथ ही निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर भी फ्री में सोनोग्राफी करवाई जा सकेगी. इसके लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को उनके मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए QR Code आधारित ई वाउचर मिलेगा. इस वाउचर के जरिए वे किसी भी सूचीबद्ध निजी सेंटर में मुफ्त में सोनोग्राफी करा सकेंगी. अगर डॉक्टर दोबारा सोनोग्राफी करवाने की सलाह देता है तो फिर से यह नि:शुल्क वाउचर दिया जाएगा.   

कैसे उठा सकती हैं लाभ? 
जानकारी के मुताबिक 84 या उससे ज्यादा दिनों तक की गर्भवती महिलाएं इस योजना का मुफ्त में लाभ उठा सकती हैं. इसके लिए प्रेग्नेंट महिला को अपना जन आधार कार्ड और मोबाइल फोन मेडिकल संस्थान पर लेकर जाना होगा. वहां OTP के जरिए SMS पर QR वाउचर जारी होगा. इसकी वैधता 30 दिन तक रहेगी.   

कब तक रहेगा वैध? 
जो भी गर्भवती महिलाएं किसी भी कारण से तय समय पर सोनोग्राफी नहीं करवा पाती हैं उन्हें दोबारा चिकित्सा संस्थान जाना होगा. यहां पर इसकी अवधि 30 दिनों के लिए आग बढ़ा दी जाएगी, हालांकि महिलाएं ऐसा सिर्फ एक बार ही करवा सकती हैं. इससे आगे यह उपलब्ध नहीं हो पाएगा. 

ये भी पढ़ें- Neeraj Chopra Net Worth: नीरज चोपड़ा के पास कितनी संपत्ति, कौन-कौनसी लग्जरी गाड़ियों के मालिक?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})