trendingNow1zeeHindustan1765662
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Loksabha Election: बीजेपी ने 4 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदले, पंजाब और झारखंड में खेला बड़ा दांव

Loksabha Election 2024 (लोकसभा चुनाव 2024) से पहले बीजेपी ने कई राज्यों में अपने संगठन में बड़े पैमाने पर बदलाव किए हैं. ये बदलाव उन राज्यों में मुख्य रूप से किए गए हैं जहां बीजेपी राज्य की सियासत में कमजोर है.

Advertisement
Loksabha Election: बीजेपी ने 4 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदले, पंजाब और झारखंड में खेला बड़ा दांव

Loksabha Election 2024 (लोकसभा चुनाव 2024) से पहले बीजेपी ने कई राज्यों में अपने संगठन में बड़े पैमाने पर बदलाव किए हैं. ये बदलाव उन राज्यों में मुख्य रूप से किए गए हैं जहां बीजेपी राज्य की सियासत में कमजोर है. फिलहाल चार राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदल दिए गए हैं. इनमें पंजाब, झारखंड, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं.

पंजाब में सुनील जाखड़ को जिम्मेदारी
पंजाब में बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ को बनाया गया है जो अश्विनी शर्मा की जगह लेंगे. सुनील जाखड़ ने कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था लेकिन 2024 के चुनावों से पहले जिस तरीके से सुनील जाखड़ को पंजाब में बड़ी ज़िम्मेदारी दी गई है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भाजपा सुनील जाखड़ को हिंदू चेहरे के रूप में पंजाब में सामने लाई है. 

गुरदासपुर से लड़ सकते हैं चुनाव
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जाखड़ गुरदासपुर सीट से 2024 का चुनाव लड़ सकते हैं. अभी अभिनेता सनी देओल यहां से सांसद हैं. सुनील जाखड़ पंजाब की अबोहर सीट से विधायक और गुरदासपुर से सांसद रहे हैं. पंजाब में नेता विपक्ष रह चुके सुनील जाखड़ के पिता बलराम सिंह जाखड़ कांग्रेस का एक बड़ा चेहरा रहे हैं. 

तेलंगाना में इन्हें मिली जिम्मेदारी
तेलंगाना में संजय बंदी को बीजेपी ने हटाया और इसके अलावा केंद्रीय मंत्री और सांसद जी किशन रेड्डी को तेलंगाना का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है.संजय को पार्टी केंद्र में कोई जगह दे सकती है.इसके अलावा पूर्व केंद्र मंत्री पी पुरंदेश्वरी को आंध्र प्रदेश की जिम्मेदारी मिली है. 

झारखंड में बाबूलाला मरांडी को कमान
वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और विधायक बाबूलाल मरांडी को झारखंड की कमान मिली है. गुजरात, कर्नाटक के प्रदेश अध्यक्ष बदलने की भी चर्चा थी, लेकिन फिलहाल बीजेपी ने ऐसा नहीं किया है. पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक, कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए सुनील जाखड़ को पंजाब, पूर्व केंद्रीय मंत्री डी पुरंदेश्वरी को आंध्र प्रदेश और पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल मरांडी को पार्टी की झारखंड इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. 

पिछले दिनों कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री किरन कुमार रेड्डी को भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य नियुक्त किया गया है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि भाजपा अध्यक्ष अध्यक्ष जे पी नड्डा ने इन नियुक्तियों को अंतिम रूप दिया है और ये तत्काल प्रभाव से लागू होंगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})