trendingNow1zeeHindustan1574551
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Kuno Natinoal Park में छोड़े जाएंगे 12 चीते, दक्षिण अफ्रीका से इस दिन पहुंचेंगे पार्क

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव शनिवार को 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क (केएनपी) में उनके बाड़ों में छोड़ेंगे, इन चीतों को दक्षिण अफ्रीका से यहां भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान से लाया जा रहा है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

Advertisement
Kuno Natinoal Park में छोड़े जाएंगे 12 चीते, दक्षिण अफ्रीका से इस दिन पहुंचेंगे पार्क

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव शनिवार को 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क (केएनपी) में उनके बाड़ों में छोड़ेंगे, इन चीतों को दक्षिण अफ्रीका से यहां भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान से लाया जा रहा है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

12 चीतों में 7 नर और पांच मादा 

इन 12 चीतों में सात नर और पांच मादा हैं और कूनो आने वाले चीतों का यह दूसरा जत्था है. इससे पहले नामीबिया से आठ चीतों के पहले जत्थे को पिछले साल 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो के बाड़ों में छोड़ा था. 

मध्यप्रदेश के वन बल (एचओएफएफ) प्रमुख रमेश गुप्ता ने बृहस्पतिवार को पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘वे शनिवार की सुबह 11 बजे दक्षिण अफ्रीका से मध्यप्रदेश पहुंचेंगे. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव उन्हें बाड़ों में छोड़ेंगे.’’ गुप्ता ने बताया कि ये 12 चीते जिनमें सात नर और पांच मादा शामिल हैं, सुबह ग्वालियर पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे केएनपी के बाड़ों में छोड़े जाएंगे. 

सिंधिया भी रह सकते हैं मौके पर मौजूद

सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस अवसर पर उपस्थित होने की संभावना है. दक्षिण अफ्रीका से भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान से ग्वालियर पहुंचने के तीस मिनट बाद, इन चीतों को भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों से केएनपी ले जाया जाएगा. भारत में अंतिम चीते की मृत्यु वर्तमान छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में 1947 में हुई थी और इस प्रजाति को 1952 में विलुप्त घोषित कर दिया गया था.

पूर्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के तहत 2009 में भारत में चीतों को फिर से लाने के उद्देश्य से 'प्रोजेक्ट चीता' की शुरुआत की थी. 

यह भी पढ़िए: आदि महोत्सव में जनजातीय समाज को लेकर पीएम मोदी ने कही ये बात, किया व्यक्तिगत रिश्तों का जिक्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})