trendingNow1zeeHindustan1950094
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

उत्तराखंड अलर्ट: फिर आ सकती है केदारनाथ जैसी आपदा, ये मोरिन झील फटी तो जाएंगी हजारों जिंदगियां

उत्तराखंड के टिहरी में केदानाथ जैसी आपदा का खतरा मंडरा रहा है. टिहरी के खतलिंग ग्लेशियर के निचले हिस्से में बनी झील खतरे में है. झील टूटी तो कई गांवों में भयंकर तांडव मचेगा. 

Advertisement
उत्तराखंड अलर्ट: फिर आ सकती है केदारनाथ जैसी आपदा, ये मोरिन झील फटी तो जाएंगी हजारों जिंदगियां

टिहरी: उत्तराखंड पर तबाही का खतरा मंडरा रहा है. वो भी तबाही केदारनाथ में आई साल 2013 की आपदा जैसी. वैज्ञानिकों ने कहा है कि टिहरी जिले की एक झील फट सकती है. यह झील  खतलिंग ग्लेशियर के निचले हिस्से में बनी है. साल 2013 में केदारनाथ में ऐसी ही एक झील के टूटने के बाद तबाही का ख़ौफ़नाक सैलाब सामने आया था, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी. 

क्या बोले वैज्ञानिक
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के वैज्ञानिकों ने कहा कि 1968 में ये झील अस्तित्व में भी नहीं थी. लेकिन 1994 में ये सैटेलाइट इमेज में नजर आने लगी. वहीं 2022 में इस झील ने 0.38 वर्ग किलोमीटर तक अपना दायरा बढ़ा लिया. इस झील की गहराई के बारे में फिलहाल सटीक जानकारी नहीं मिल सकी है. 

वाडिया के निदेशक कला चंद सैन की मानें तो फिलहाल इस झील से कोई खतरा नहीं है, लेकिन अगर झील में ज्यादा पानी आया तो झील के टूटने का खतरा रहता है. फिलहाल झील तक पहुंच मुश्किल है, इसलिए वैज्ञानिक सैटेलाइट की मदद से इस झील की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

झील टूटी तो क्या होगा
खतलिंग ग्लेशियर में बनी इस झील की सहायक भागीरथी नदी है. दावा है करि अगर कभी ये झील टूटी तो भागीरथी नदी के किनारे बसे गांव, इमारतें, प्रोजेक्ट और गांव झील के पानी की चपेट में आ सकते हैं. 

क्या होती हैं मोरिन झीलें
वैज्ञानिकों ने कहा कि उत्तराखंड के ऊंचे ग्लेशियरों में कुल 350 झीलें वो हैं, जिन्हें मोरिन डैम (झील) कहा जाता है. टिहरी की खतलिंग ग्लेशियर में बनी झील इन्हीं में से एक है. मोरिन झीलें अलग-अलग पदार्थों से बनती हैं और टूट भी जाती हैं. 

ये भी पढ़ें- Ukraine: बेटे की जिद पर बर्थडे गिफ्ट खोला, ब्लास्ट से मेजर की मौत, जानें किसने दिया गिफ्ट में ग्रेनेड?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})