trendingNow1zeeHindustan2040786
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

बिहार में हर पार्टी की जरूरत बने ये नेता, जानें सभी क्यों कर रहे हैं इनका जिक्र?

विपक्षी बीजेपी ने 24 जनवरी को पटना में कर्पूरी जयंती मनाने का फैसला लिया है. जेडीयू और आरजेडी ने कर्पूरी जयंती को लेकर गांवों तक पहुंचने की योजना बनाई है.

Advertisement
बिहार में हर पार्टी की जरूरत बने ये नेता, जानें सभी क्यों कर रहे हैं इनका जिक्र?

पटना. लोकसभा चुनावों की दृष्टि से बिहार में राजनीतिक लड़ाई दिलचस्प होती दिख रही है. एक तरफ बीजपी की अगुवाई वाला एनडीए जबरदस्त प्लानिंग के साथ लगी हुई है वहीं दूसरी तरफ सत्ताधारी गठबंधन भी पूरी राजनीतिक गणित के साथ तैयारी में है. लेकिन दोनों ही पक्षों की चुनावी तैयारी में एक बात कॉमन है और वो हैं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर. दरअसल राज्य के सभी दलों के लिए पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर 'जरूरत' बनते नजर आ रहे हैं.

बीजेपी की तैयारी
चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों की नजर अति पिछड़ी जातियों के वोटबैंक पर है. कहा जा रहा है कि इसी वजह से सभी दलों का एजेंडा कर्पूरी ठाकुर बने हुए हैं. जेडीयू और आरजेडी ने कर्पूरी जयंती को लेकर गांवों तक पहुंचने की योजना बनाई है. दूसरी तरफ विपक्षी बीजेपी ने 24 जनवरी को पटना में कर्पूरी जयंती मनाने का फैसला लिया है. इस दिन सभी जिलों में कर्पूरी ठाकुर जयंती मनाई जाएगी.

आरजेडी का कार्यक्रम
राज्य में सबसे ज्यादा विधायकों वाली पार्टी राष्ट्रीय जनता दल की ओर से कर्पूरी ठाकुर का जन्मशताब्दी समारोह 24 जनवरी को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में मनाया जाएगा. कार्यक्रम में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव सहित राजद के अन्य वरिष्ठ नेतागण सहित पूरे राज्य भर के पार्टी के नेता कार्यकर्ता और कर्पूरी ठाकुर के विचारों पर चलने वाले समारोह में शामिल होंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह करेंगे.

पहले से चर्चा चला रही है जेडीयू
बता दें कि सत्ताधारी जेडीयू की तरफ से अगस्त 2023 से ही ग्रामीण इलाको में कर्पूरी चर्चा चलाई जा रही है. इसमें नीतीश सरकार द्वारा अतिपिछड़ी जातियों के कल्याण के लिए चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी जा रही है. जेडीयू अतिपिछड़ी जातियों के बीच जातीय सर्वे और उसकी रिपोर्ट के आधार पर आरक्षण का दायरा बढ़ाये जाने के सरकार के फैसले को लेकर पहुंच रही है.

पार्टी के प्रवक्ता राजीव रंजन का कहना है कि जेडीयू 24 जनवरी 2024 को पटना में जननायक कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती के मौके पर बड़ा कार्यक्रम करने जा रही है. कर्पूरी ठाकुर देश के उन चुनिंदा नेताओं में से एक थे, जिन्होंने अपना संपूर्ण जीवन गरीबों, वंचितों की सेवा में अर्पित कर दिया. समाज के हर जाति, हर वर्ग में आज भी उनके प्रशंसक विद्यमान हैं, इसीलिए उन्हें 'जननायक' भी कहा जाता है.

यह भी पढ़िएः LPG Price: नए साल पर गैस सिलेंडर की कीमतों में मामूली कटौती, जानें क्या है नया रेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})