trendingNow1zeeHindustan2098386
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

कर्नाटक ने छेड़ा 'चलो दिल्ली' अभियान; खुद सीएम सिद्धारमैया कर रहे लीड, आखिर कांग्रेस शासित राज्य की क्या है केंद्र से शिकायत?

Karnataka Govt 'Chalo Delhi' protest: कांग्रेस विधायकों का दावा है कि केंद्र को टैक्स के रूप में दिए गए 100 रुपये में से केवल 13 रुपये ही राज्य को वापस दिए जाते हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट पेश करने के बाद कांग्रेस नेताओं ने आवाज उठानी शुरू कर दी है.

Advertisement
कर्नाटक ने छेड़ा 'चलो दिल्ली' अभियान; खुद सीएम सिद्धारमैया कर रहे लीड, आखिर कांग्रेस शासित राज्य की क्या है केंद्र से शिकायत?

Karnataka Govt 'Chalo Delhi' protest: भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर हमला बोलते हुए कर्नाटक कांग्रेस के विधायकों ने बुधवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया. कांग्रेस के सभी विधायकों, MLCs और सांसदों समेत अन्य नेताओं ने फंड जारी करने की मांग को लेकर केंद्र के खिलाफ नारे लगाए.

कांग्रेस विधायकों के साथ युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता भी थे. मंच पर 'हमारा कर, हमारा अधिकार' और 'हम उचित हिस्सा मांगते हैं' के बैनर लगाए गए.

विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व खुद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने किया. कांग्रेस शासित राज्य के नेताओं ने केंद्र से मांग की कि 15वें वित्त आयोग के तहत पांच वर्षों के दौरान कर्नाटक को हुए 1.87 लाख करोड़ रुपये के नुकसान पर ध्यान दिया जाए और उसे ठीक किया जाए.

विरोध प्रदर्शन का मकसद
सीएम ने कहा कि यह विरोध केंद्र सरकार और देश के लोगों का ध्यान राज्य की चिंताओं की ओर आकर्षित करने के लिए था. दिल्ली में बोले सीएम सिद्धारमैया, 'ये कोई राजनीतिक आंदोलन नहीं है, ये कर्नाटक के हित के लिए है. केंद्र फंड वितरण में राज्यों के बीच भेदभाव कर रहा है. हमारे साथ बहुत बड़ा अन्याय हुआ है. हमें अपने कर का कम से कम 40-45 प्रतिशत हिस्सा मिलना चाहिए.'

कर्नाटक में कांग्रेस के 169 विधायक
कर्नाटक से कांग्रेस के 135 विधायक, 28 एमएलसी, 1 लोकसभा सांसद और पांच राज्यसभा सांसद हैं. निर्दलीय विधायक दर्शन पुत्तनैया ने भी आंदोलन का समर्थन किया.

विधायकों के अलावा, कर्नाटक के कई कांग्रेस पदाधिकारियों और युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया.

केंद्र पर आरोप
सीएम ने कहा कि कर्नाटक केंद्र को 4.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक कर देता है, जिसमें से लगभग 50,000 करोड़ रुपये ही राज्य को वापस दिए जाते हैं. सीएम सिद्धारमैया ने कहा, 'केंद्र को दिए गए 100 रुपये में से हमें केवल 12-13 रुपये ही मिल रहे हैं.'

कांग्रेस विधायकों ने केंद्र पर 15वें वित्त आयोग द्वारा अपनी अंतरिम रिपोर्ट में अनुशंसित 5,300 करोड़ रुपये की धनराशि जारी नहीं करने का आरोप लगाया.

सीएम ने केंद्र पर पिछले पांच वर्षों में राज्य के साथ 'अन्याय' करने का आरोप लगाया, जिससे 1.87 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

BJP ने किया कांग्रेस के आरोपों को खारिज
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित कई भाजपा नेताओं ने कांग्रेस नेताओं के दावों को खारिज कर दिया और कहा कि विभाग वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार धन जारी कर रहा है.

राज्य भाजपा नेताओं ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर करदाताओं के पैसे को 'बर्बाद' करने का आरोप लगाया है और इसे 'चुनावी स्टंट' करार दिया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})