trendingNow1zeeHindustan2091452
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Champai Soren: झारखंड के CM बनने के बाद चंपई सोरेन का पहला बयान, हेमंत को लेकर कही ये बात

Jharkhand New CM Champai Soren Statement: : चंपई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कैबिनेट की बैठक की. इसके बाद उन्होंने कहा कि हमारे नेता हेमंत सोरेन न्याय की लड़ाई में सफल होंगे.

Advertisement
Champai Soren: झारखंड के CM बनने के बाद चंपई सोरेन का पहला बयान, हेमंत को लेकर कही ये बात

नई दिल्ली: Jharkhand New CM Champai Soren Statement: चंपई सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री बन गए हैं. CM पद की शपथ लेने के बाद उन्होंने कामकाज भी संभाल लिया है. उन्होंने कैबिनेट की पहली बैठक के बाद कहा कि पूर्व CM हेमंत सोरेन ने जो काम शुरू किए हैं, उन्हें हम आगे बढ़ाएंगे. हेमंत सोरेन हमारी पार्टी के नेता हैं. हेमंत न्याय के लिए अपनी लड़ाई में सफल होंगे. 

न्याय यात्रा में शामिल होगी JMM
मुख्यमंत्री चंपई सोरेन कहा कि उनकी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में हिस्सा लेगी. बता दें कि झारखंड में JMM का कांग्रेस, RJD और CPI (ML) के साथ गठबंधन है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज ही बंगाल से झारखंड के पाकुड़ में एंट्री करेगी. 

विधायकों को हैदराबाद भेजा
दूसरी ओर, CM के शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायक विमान से हैदराबाद रवाना हो गए. एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि विधायकों को हैदराबाद इसलिए भेजा गया है, क्योंकि राज्य का विपक्षी दल BJP उन्हें लुभाने की कोशिश कर कर सकता है. हमें बहुमत साबित करने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है, हम नहीं चाहते कि इन 10 दिनों में BJP हमारे विधायक तोड़ ले. 

क्या है विधानसभा का गणित?
झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. बहुमत के लिए 41 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता है. JMM के नेता दावा कर चुके हैं कि उनके पास 47 विधायकों का समर्थन है. यदि भाजपा गठबंधन की सरकार गिराना चाहे तो 7 विधायकों को तोड़ना पड़ेगा. गौरतलब है राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ED ने गिरफ्तार कर लिया था. इसके खिलाफ वो सुप्रीम कोर्ट गए थे. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें पहले हाई कोर्ट जाने के लिए कहा है. 

ये भी पढ़ें- राहुल बोले- ममता से हो रही सीट शेयरिंग पर बात, जल्द सुलझ जाएगा मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})