trendingNow1zeeHindustan2113893
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Jharkhand: पूर्व CM हेमंत सोरेन के भाई बने मंत्री, जानें किस-किस को मिला मंत्री पद?

Jharkhand Cabinet Expansion: झारखंड में कैबिनेट का विस्तार हो गया है. पूर्व CM हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन को मंत्री पद मिला है. 

Advertisement
Jharkhand: पूर्व CM हेमंत सोरेन के भाई बने मंत्री, जानें किस-किस को मिला मंत्री पद?

नई दिल्ली: Jharkhand Cabinet Expansion: झारखंड में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने शुक्रवार को कैबिनेट विस्तार कर दिया. झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन के बेटे और पूर्व CM हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन को मंत्री बनाया गया है. बसंत सोरेन दुमका विधानसभा सीट से विधायक हैं. 

पहली बार के विधायक हैं बसंत सोरेन
41 साल के बसंत सोरेन (Basant Soren) पहली बार के विधायक हैं. दुमका विधानसभा सीट से हेमंत सोरेन के इस्द्तिफे के बाद उप चुनाव में बसंत सोरेन ने जीत फर्ज की ठी. उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी और सरकार में पूर्व मंत्री लुईस मरांडी को करीब 7000 वोटों से हराया था. बसंत सोरेन ने साल 2016 में राज्यसभा का चुनाव लड़ा था. लेकिन वो ये चुनाव हार गए थे. 

कांग्रेस के कोटे से 3 मंत्री बने
मंत्रिमंडल के विस्तार में कांग्रेस के तीन विधायकों को भी मंत्री बनाया गया है. मंत्री पद की शपथ लेने वालों में कांग्रेस विधायक डॉ रामेश्वर उरांव, बादल पत्रलेख और बन्ना गुप्ता शामिल हैं.

JMM के कोटे से 5 MLA मंत्री बने
झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कोटे से 5 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. इनमें बसंत सोरेन के अलावा, दीपक बिरुवा, हफीजुल हसन, मिथलेश ठाकुर और बेबी देवी शामिल हैं.

पति के निधन के बाद MLA बनी थीं बेबी देवी
गौरतलब है कि बेबी देवी 2023 के उपचुनाव में डुमरी सीट से जीतकर आई थीं. यह सीट उनके पति और सरकार में पूर्व मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद खाली हुई थी. बेबी देवी को मंत्रिमंडल में रिपीट किया गया है. उन्हें विधायक बनने से पहले ही मंत्री पद की शपथ दिलाई दी गई थी. इसके बाद उन्हें उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग दिया गया. 

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: 17 को टिकैत की बड़ी महापंचायत, जानें किसानों और मंत्रियों की अगली मीटिंग कब?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})