trendingNow1zeeHindustan2073361
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

जन्मस्थान में हुई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा तो ससुराल में जलने लगे दीपक, जानें जनकपुर में कैसे मनाया लोगों ने जश्न

 Ayodhya Ram Mandir: भारत के अलावा प्राण प्रतिष्ठा की खुशी पड़ोसी देश में नेपाल में भी देखी जा रही है. बता दें कि माता सीता का मायका यानी जनकपुर में आज शाम प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में दीपोत्सव का आयोजन किया गया.   

Advertisement
जन्मस्थान में हुई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा तो ससुराल में जलने लगे दीपक, जानें जनकपुर में कैसे मनाया लोगों ने जश्न

नई दिल्ली: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में आज दोपहर भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हुई. इसके बाद से ही देशभर में हर तरफ खुशी और जश्न का माहौल है. बता दें कि भारत के अलावा प्राण प्रतिष्ठा की खुशी पड़ोसी देश में नेपाल में भी देखी जा रही है. दरअसल माता सीता का मायका यानी जनकपुर में आज शाम प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में दीपोत्सव का आयोजन किया गया. 

जनकपुर में जले दिये 
रिपोर्ट्स के मुताबिक जनकपुर में लाखों दीपक जलाए गए हैं. यहां पर स्थित मंदिर के परिसर को भी फूल-मालाओं से सजाया गया है. हर तरफ लाखों की संख्या में रामभक्तों का जमावड़ा लगा हुआ है. जनकपुर के लोग इस दिन को दिवाली की तरह मना रहे हैं. हर कोई भक्ति से सारोबार दिख रहा है. हर तरफ भगवान राम के भजन भी सुनने को मिल रहे हैं. 

दीवाली से कम नहीं है यह दिन 
बता दें भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उनके ससुराल यानी जनकपुर में दिन से ही जश्न की तैयारी शुरू हो चुकी थी. इसके लिए वहां के मंदिरों को दिन से ही सजाया जाने लगा था. लोगों का कहना था कि ये दिन उनके लिए दीवाली से कम नहीं है. रामलला का वे बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. 

दोपहर में हुई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 
अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शहर भी पूरी तरह सजा हुआ था. वहीं आज दोपहर 12:29 लेकर 12:30 के बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इस मौके पर मंदिर के गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल औक RSS प्रमुख मोहन भागवत मौजूद रहे.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})