trendingNow1zeeHindustan1619251
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

ब्रिटेन में तिरंगे के अपमान पर भड़के भारतीय सिख, कहा- भारत हमारा स्वाभिमान

खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों द्वारा एक दिन पहले लंदन में भारतीय उच्चायोग में भारतीय ध्वज को नीचे उतारने की कोशिश किए जाने के विरोध में सोमवार को दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर सिख समुदाय के कई लोग इकट्ठा हुए.

Advertisement
ब्रिटेन में तिरंगे के अपमान पर भड़के भारतीय सिख, कहा- भारत हमारा स्वाभिमान

नई दिल्ली: खालिस्तान समर्थक अलगाववादियों द्वारा एक दिन पहले लंदन में भारतीय उच्चायोग में भारतीय ध्वज को नीचे उतारने की कोशिश किए जाने के विरोध में सोमवार को दिल्ली के चाणक्यपुरी इलाके में ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर सिख समुदाय के कई लोग इकट्ठा हुए. हाथों में तिरंगा और तख्तियां लिए सिखों ने 'भारत हमारा स्वाभिमान है' के नारे लगाए और कहा कि वे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे. 

सिख बोले-तिरंगे पर हमें गुरूर
एक प्रदर्शनकारी ने कहा, "लंदन में जो हुआ, वह दुर्भाग्यपूर्ण था. हमें अपने राष्ट्र पर गर्व है और हम ब्रिटिश सरकार से अपराधियों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं. जो व्यक्ति हमारे राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान नहीं कर सकता, वह कभी भी किसी अन्य व्यक्ति, देश या किसी धर्म का सम्मान नहीं कर पाएगा." एक अन्य प्रदर्शनकारी ने अपराधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की. 

उन्होंने कहा, “उन्हें बख्शा नहीं जाना चाहिए.” उन्होंने कहा, “ हम सिख अपने देश का एक अहम हिस्सा हैं. हर सिख एकजुट है और शांति का संदेश देना चाहता है लेकिन अगर हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होता है तो हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे.” गौरतलब है कि खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने रविवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग के ऊपर फहराए गए ध्वज के साथ अपमानजनक व्यवहार किया था, जिसके बाद एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. 

फिर से लहराया तिरंगा
मिशन के अधिकारियों ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के हमले को नाकाम कर दिया गया और अब तिरंगा शान से लहरा रहा है. वहीं, इस दौरान मोट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा कि दो सुरक्षा कर्मियों को मामूली चोटें आई हैं. लंदन में भारतीय उच्चायोग पर प्रदर्शन के बाद, भारत ने रविवार रात ब्रिटिश उप उच्चायुक्त को तलब किया और पूरी तरह से ''सुरक्षा के अभाव'' पर स्पष्टीकरण मांगा. 

विदेश मंत्रालय ने सख्त शब्दों वाले अपने बयान में कहा कि ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के प्रति ब्रिटिश सरकार की उदासीनता भारत को "अस्वीकार्य" है. वहीं, शीर्ष ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा है कि ब्रिटेन सरकार लंदन में भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को "गंभीरता" से लेगी. उन्होंने मिशन में तोड़फोड़ को "अपमानजनक" और "पूरी तरह से अस्वीकार्य" बताया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})