trendingNow1zeeHindustan2085621
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

भारतीय नौसेना ने दिखाया अरब सागर में दबदबा, सोमाली समुद्री लुटेरों के चुंगल से 19 पाकिस्तानियों समेत ईरानी जहाज छुड़ाया

Indian Navy operation in Arabian Sea: आईएनएस सुमित्रा ने सोमालिया के पूर्वी तट पर एफवी ईमान पर समुद्री डकैती के प्रयास को विफल कर दिया, मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी और 19 पाकिस्तानी नागरिकों को 11 सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया.

Advertisement
भारतीय नौसेना ने दिखाया अरब सागर में दबदबा, सोमाली समुद्री लुटेरों के चुंगल से 19 पाकिस्तानियों समेत ईरानी जहाज छुड़ाया

Indian Navy operation in Arabian Sea: भारतीय नौसेना के युद्धपोत  INS Sumitra ने अरब सागर में सशस्त्र सोमाली समुद्री डाकुओं से 19 चालक दल के सदस्यों और एक जहाज को बचाकर अरब सागर में अपना दबदबा दिखाया है और साथ ही समुद्री डकैती को रोकने का यह दूसरा सफल अभियान भी है.

प्रवक्ता ने मंगलवार को सोशल मीडिया X पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'आईएनएस सुमित्रा ने सोमालिया के पूर्वी तट पर एफवी ईमान पर समुद्री डकैती के प्रयास को विफल कर दिया, मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी और 19 पाकिस्तानी नागरिकों को 11 सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया गया.'

कुछ ही घंटे पहले भी हुआ था ऑपरेशन 
यह ताजा ऑपरेशन INS Sumitra द्वारा रविवार रात को सोमालिया के पूर्वी तट और अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती विरोधी अभियान में ईरानी ध्वज वाले मछली पकड़ने वाले जहाज इमान को सोमाली समुद्री लुटेरों से सुरक्षित रूप से बचाने के बाद किया गया है. उस अभियान में चालक दल के 17 सदस्यों बचाया गया था.

भारतीय नौसेना ने कहा कि उसके युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा ने जहाज को रोका और नाव के साथ चालक दल के सभी 17 सदस्यों की सुरक्षित रिहाई के लिए समुद्री डाकुओं को मजबूर करने के लिए स्थापित एसओपी के अनुसार काम किया और नाव के साथ चालक दल के सभी 17 सदस्यों की सफल रिहाई सुनिश्चित की.

ताजा कार्रवाई
भारतीय नौसेना ने मंगलवार को कहा, 'एमवी इमान को बचाने के बाद, आईएनएस सुमित्रा को एक अन्य ईरानी ध्वज वाले एफवी का पता लगाने और उसे रोकने के लिए फिर से कार्रवाई में लगाया गया था, जिस पर समुद्री डाकू सवार थे और चालक दल को बंधक बना लिया गया था.'

 

तेजी से एक्शन में आते हुए आईएनएस सुमित्रा ने 29 जनवरी 2024 को एफवी को रोका और अपनी जबरदस्त पॉजिशन व प्रभावी तैनाती के कारण चालक दल और जहाज की सुरक्षित रिहाई के लिए लुटेरों को मजबूर किया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})