trendingNow1zeeHindustan1271563
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

अग्निपथ योजना तहत हो रही है नौसेना में भर्ती, महज 20 दिन के अंदर मिले 3 लाख से ज्यादा आवेदन

रक्षा मंत्रालय की ओर से शुरू की गई अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना को भारी संख्या में आवेदन मिले हैं. अग्निवीर के पदों के लिये शुरू की गई इस भर्ती में महज 20 दिन के अंदर 3.03 लाख आवेदकों ने अपने आवेदन भेजे हैं.

Advertisement
अग्निपथ योजना तहत हो रही है नौसेना में भर्ती, महज 20 दिन के अंदर मिले 3 लाख से ज्यादा आवेदन

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय की ओर से शुरू की गई अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना को भारी संख्या में आवेदन मिले हैं. अग्निवीर के पदों के लिये शुरू की गई इस भर्ती में महज 20 दिन के अंदर 3.03 लाख आवेदकों ने अपने आवेदन भेजे हैं. भारतीय नौसेना ने अग्निवीर के पदों के लिये 2 जुलाई को भर्ती की शुरुआत की थी और इन पदों पर आवेदन करने के लिये 22 जुलाई अंतिम तारीख थी. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना से जुड़े इन पदों के लिये आवेदन की जानकारी देते हुए बताया है कि 'अग्निपथ' योजना के तहत भर्ती होने के लिए अब तक 3 लाख से ज्यादा युवाओं की ओर से आवेदन प्राप्त हुए हैं.

20 दिन के अंदर मिले 3.03 लाख आवेदन

रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान जारी कर बताया कि भारतीय नौसेना को अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के तहत 3.03 लाख आवेदन प्राप्त हुए है, जिसके आवेदन की आखिरी तारीख शुक्रवार 22 जुलाई थी. रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने अपने ट्विटर हैंडल से यह जानकारी देते हुए लिखा कि नौसेना में अग्निवीरों के पदों के लिए अब तक कुल 3,03,328 आवेदन प्राप्त हुए... 22 जुलाई तक 3,03,328 आवेदन प्राप्त हुए.'

सिर्फ 25 प्रतिशत आवेदकों को मिलेगा नियमित सेवा का मौका

उल्लेखनीय है कि इस साल 14 जून को अग्निपथ योजना को लॉन्च किया गया था जिसके बाद देश भर के कई हिस्सों में इसका विरोध देखने को मिला था. इस योजना के तहत सरकार आवेदकों को सिर्फ 4 साल के कार्यकाल के लिये सेना में काम करने का मौका देगी और इसके बाद उन्हें केंद्रीय और सीमा बलों में मौका देने का वादा किया गया है.

सरकार ने साफ किया है कि इस योजना के तहत भर्ती होने वाले आवेदकों के 25 प्रतिशत लोगों को 4 साल के बाद भी बरकरार रखा जायेगा जबकि बचे हुए आवेदकों को देश के अन्य सेना बलों की भर्ती में प्रमुखता दी जायेगी. सरकार ने इस योजना के लिये आवेदकों की आयु सीमा को साढ़े 17 साल से 21 वर्ष तय किया था लेकन विरोध प्रदर्शन के बाद इसे बढ़ाकर 23 कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें- कांग्रेस का स्मृति ईरानी की बेटी पर अवैध बार चलाने का आरोप, ईरानी ने भी किया पलटवार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})