trendingNow1zeeHindustan2218217
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

10 वर्षों में 44 प्रतिशत बढ़ा भारत का सैन्य खर्च, दुनिया में चौथे नंबर पर पहुंचा: रिपोर्ट

भारत 2023 में 83.6 अरब डॉलर के सैन्य खर्च के साथ दुनियाभर में सैन्य खर्च के मामले में चौथे स्थान पर था. भारतीयों द्वारा खर्च 2022 से 4.2 प्रतिशत और 2014 से 44 प्रतिशत बढ़ गया है.

Advertisement
10 वर्षों में 44 प्रतिशत बढ़ा भारत का सैन्य खर्च, दुनिया में चौथे नंबर पर पहुंचा: रिपोर्ट

नई दिल्ली. बीते कुछ वर्षों के दौरान भारत ने अपनी सैन्य शक्ति पर खर्च तेजी के साथ बढ़ाया है. अब एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि  भारत 2023 में 83.6 अरब डॉलर के खर्च के साथ अमेरिका, चीन और रूस के बाद विश्व स्तर पर चौथा सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश था. यह रिपोर्ट एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संस्थान ने दी है.

स्टाकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट
दरअसल यह रिपोर्ट स्टाकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) ने अपनी वेबसाइट पर साझा की है. इसमें कहा गया है कि पिछले साल वैश्विक सैन्य खर्च में ‘वृद्धि’ के लिए ‘मुख्य रूप से यूक्रेन में चल रहे युद्ध और एशिया तथा ओशिनिया व पश्चिम एशिया में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव’ को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. सभी पांच भौगोलिक क्षेत्रों में सैन्य खर्च बढ़ गया है और सबसे अधिक खर्च वृद्धि यूरोप, एशिया और ओशिनिया तथा पश्चिम एशिया में दर्ज की गई.

दुनिया में चल रहे संघर्षों के बीच बढ़ा खर्च
दुनिया के विभिन्न हिस्सों में चल रहे इजराइल-हमास, ईरान-इजराइल और रूस-यूक्रेन जैसे संघर्षों के अलावा लाल सागर क्षेत्र में अस्थिरता के बीच यह रिपोर्ट आई है. रिपोर्ट कहती है-विश्व सैन्य व्यय 2023 में लगातार नौवें वर्ष बढ़कर कुल 2443 अरब डॉलर तक पहुंच गया. 2023 में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि 2009 के बाद से साल-दर-साल सबसे तेज वृद्धि थी और इसने वैश्विक खर्च को सिपरी द्वारा अब तक दर्ज उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिया. विश्व सैन्य बोझ 2023 में बढ़कर 2.3 प्रतिशत हो गया, जिसे वैश्विक GDP में सैन्य खर्च की हिस्सेदारी को प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया है.

इसके अलावा रिपोर्ट कहती है कि सरकारी व्यय के हिस्से के रूप में औसत सैन्य व्यय 2023 में 0.4 प्रतिशत अंक बढ़कर 6.9 प्रतिशत हो गया.प्रति व्यक्ति विश्व सैन्य खर्च 1990 के बाद से सबसे अधिक 306 डॉलर था.भारत 2023 में 83.6 अरब डॉलर के सैन्य खर्च के साथ दुनियाभर में सैन्य खर्च के मामले में चौथे स्थान पर था. भारतीयों द्वारा खर्च 2022 से 4.2 प्रतिशत और 2014 से 44 प्रतिशत बढ़ गया है. इसमें कहा गया कि भारत के सैन्य खर्च में वृद्धि ‘मुख्य रूप से बढ़ती कार्मिक और परिचालन लागत का परिणाम थी’ जो 2023 में कुल सैन्य बजट का लगभग 80 प्रतिशत थी.

यह भी पढ़ें- Surat Lok Sabha Chunav: अब BJP में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस प्रत्याशी, क्या पहले से तैयार थी 'निर्विरोध जीत' की स्क्रिप्ट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})