trendingNow1zeeHindustan2029399
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

ड्रोन अटैक के बाद भारत हुआ Alert, अरब सागर में तैनात किए 3 वॉरशिप

Indian Navy Deploys Warships: अरब सागर में भारतीय नौसेना ने 3 युद्धपोत तैनात किए हैं. नौसेना ने INS कोलकाता, INS कोच्चि और INS मोरमुगाओ तैनात किए हैं. निगरानी के लिए P-8I विमान तैनात किया है.

Advertisement
ड्रोन अटैक के बाद भारत हुआ Alert, अरब सागर में तैनात किए 3 वॉरशिप

नई दिल्ली: Indian Navy Deploys Warships: भारतीय नौसेना ने अर्ब सागर में 3 युद्धपोत तैनात किए हैं. यह तैनाती ऐसे समय में हुई है, जब भारत आ रहे एक मर्चेंट शिप पर हिंद महासागर में ड्रोन हमला हुआ था. माना जा रहा है कि सुरक्षा के लिहाज से ही नौसेना ने तीन युद्धपोत तैनात किए हैं. 

कौन-कौन से युद्धपोट तैनात किए?
भारतीय नौसेना ने अरब सागर में INS कोलकाता, INS कोच्चि और INS मोरमुगाओ तैनात किए हैं. इनकी तैनाती सुरक्षा के लिए हुई है, जबकि निगरानी के लिए P-8I विमान को भी तैनात किया गया है.

ड्रोन अटैक की पुष्टि हुई 
भारत आ रहे केम प्लूटो जहाज पर 20 भारतीय और 1 वियतनामी थे, कुल मिलाकर 21 लोगों का क्रू था. केम प्लूटो के मुंबई तट पर पहुंचने के बाद नौसेना ने जांच की और यह पुष्टि भी की जहाज पर ड्रोन से ही हमला हुआ है. हमले के दौरान जहाज भारत के तट से करीब 400 किलोमीटर दूर था. अभी जहाज की फोरेंसिक जांच होना बाकी है, इसमें पता लग जाएगा कि हमला किसने, कितनी दूर से किया है और यह हमला कितना घातक हो सकता था.

जांच के बाद होगी जहाज की मरम्मत
ड्रोन अटैक को झेलने वाले जहाज का सामान तब तक खाली नहीं किया जाएगा, जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती. जहाज की जांच करने के बाद इसकी मरम्मत की जाएगी और फिर से इसे संबंधित कंपनी को लौटा दिया जाएगा. ड्रोन अटैक के बाद क्रू मेंबर्स को जहाज को ऑपरेट करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- हिंद महासागर में Israel के जहाज पर ड्रोन से अटैक! जानें किस पर शक?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})