Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Weather Update: UP-बिहार में बढ़ी ठंड, दिल्ली में इस दिन से गिरेगा पारा, इन जगहों पर बारिश का भी अलर्ट

उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड ने अच्छी खासी दस्तक दे दी है. वहीं, आने वाले दिनों में तापमान के तेजी से नीचे जाने की उम्मीद जताई गई है. इसके अलावा कई इलाकों में बारिश भी दिक्कते बढ़ाएगी. कोहरे की भी शुरुआत हो गई है.

Advertisement
Weather Update: UP-बिहार में बढ़ी ठंड, दिल्ली में इस दिन से गिरेगा पारा, इन जगहों पर बारिश का भी अलर्ट
Nitin Arora|Updated: Dec 15, 2023, 12:58 PM IST

IMD Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड ने अच्छी खासी दस्तक दे दी है. वहीं, आने वाले दिनों में तापमान के तेजी से नीचे जाने की उम्मीद जताई गई है. इसके अलावा कई इलाकों में बारिश भी दिक्कते बढ़ाएगी. कोहरे की भी शुरुआत हो गई है. जम्मू-कश्मीर के कई क्षेत्रों में तापमान का स्तर पहले से ही 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे है, जबकि कई अन्य क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस रहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान में एक बार फिर उत्तरी क्षेत्र में घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की है. IMD ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि पंजाब और हरियाणा के क्षेत्रों में 15 दिसंबर को सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा.

नई दिल्ली में तापमान
RWFC नई दिल्ली के अनुसार, आज नई दिल्ली में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि शहर का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. इस रिपोर्ट को लिखे जाने तक नई दिल्ली का तापमान 9-10 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा था, जबकि मुंबई में लोग 24 डिग्री सेल्सियस का अनुभव कर रहे हैं.

RWFC के अनुसार, नई दिल्ली में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अगले कुछ दिनों में नई दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6-8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है.

IMD ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई 'महत्वपूर्ण बदलाव' की उम्मीद नहीं है. वहीं, मौसम विभाग ने कहा है कि 18 दिसंबर से दिल्ली में तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. 

तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश
IMD के पूर्वानुमानों में कहा गया है कि तमिलनाडु में 15-17 दिसंबर के बीच, केरल और माहे में 16 से 18 दिसंबर के बीच और लक्षद्वीप में 17-18 दिसंबर के बीच अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की भी संभावना है.

इसके अलावा, एजेंसी ने यह भी कहा कि 16 और 17 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु में और 17 दिसंबर को केरल में छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है.

जम्मू-कश्मीर में बारिश/बर्फबारी
जैसे ही जम्मू और कश्मीर में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है, IMD ने 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में छिटपुट बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें- Parliament Security Breach: लोकसभा के अंदर कलर स्मोक ले जाने के लिए था स्पेशल प्लान, बनवाए थे अलग जूते

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})