trendingNow1zeeHindustan1495612
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

भारत में कोरोना के कितने वेरिएंट, क्या चीन वाले वेरिएंट BF 7 से है डरने की जरूरत?

चीन में कोरोना के जिस BF 7 वेरिएंट ने तबाही मचा रखी है, उसका भारत पर कितना असर पड़ सकता है? इसे लेकर विशेषज्ञों ने जानकारी साझा की है.

Advertisement
भारत में कोरोना के कितने वेरिएंट, क्या चीन वाले वेरिएंट BF 7 से है डरने की जरूरत?

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में इस वक्त 5 कोरोना वेरिएंट ऑफ कंर्सन हैं. यानी वो कोविड वेरिएंट जो खतरनाक हो सकते हैं. (अल्फा, बीटा,डेल्टा, गामा और ओमीक्रोन) इसके अलावा  2 वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट पाए गए हैं. (लाम्बडा (lambda)और MU यानी कुल 7 वेरिएंट.

इन 7 वेरिएंट्स के हजारों जीनोम तकरीबन 91 हजार 315 और उनके 409 लीनिएज भारत में पाए गए हैं.

ओमिक्रोन का ही वेरिएंट  है BF 7
जिस BF 7 वेरिएंट को लेकर फिलहाल खतरा जताया जा रहा है जो चीन में तबाही का कारण बन रहा है वो भी ओमिक्रोन का ही वेरिएंट है और ये वेरिएंट अक्टूबर 2022 से भारत में मौजूद है.

भारत के लिए इतना बड़ा खतरा नहीं
भारत में इस वक्त सबसे ज्यादा कोविड केस ओमिक्रोन वेरिएंट के हैं. भारत में कोरोना वेरिएंट की जीनोम सीक्वेंसिंग करने वाली टीम सीएसआईआर के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ राजेश पांडे के मुताबिक अगर भारत की बड़ी आबादी वैक्सीनेटेड ना होती तो ओमिक्रोन का ये वेरिएंट BF 7 खतरनाक साबित होता, लेकिन अब खतरा उतना बड़ा नहीं है.

डॉ राजेश पांडे का कहना है कि चीन में वैक्सीनेशन का स्टैंडर्ड भारत के मुकाबले काफी कम है. भारतीय वैक्सीन काफी असरदार हैं और वो BF 7 के खिलाफ कारगर साबित हो रही हैं.

इसे भी पढ़ें- नशे पर अमित शाह को आया गुस्सा, कहा- कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी गुस्ताखी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})