trendingNow1zeeHindustan2076886
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

हलवा समारोह में शामिल हुईं वित्त मंत्री, बजट को अंतिम रूप देने का काम शुरू

वित्त मंत्री साल 2024-25 का अंतरिम बजट एक फरवरी को पेश करेंगी. यह आगामी लोकसभा चुनाव से पहले उनका छठा बजट है.

Advertisement
हलवा समारोह में शामिल हुईं वित्त मंत्री, बजट को अंतिम रूप देने का काम शुरू

नई दिल्ली. देश के बजट को अंतिम रूप देने का आखिरी चरण माना जाने वाला पारंपरिक हलवा समारोह बुधवार को हुआ. इस बेहद खास रस्म में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हुईं और उन्होंने परंपरा के तौर पर हलवा बांटा. बता दें कि यह समारोह हर साल होता है. इसमें हलवा तैयार किया जाता है और बजट की तैयारी में शामिल रहे वित्त मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को परोसा जाता है.

कहां होती है ये रस्म
यह रस्म राजधानी दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में आयोजित की जाती है. यही वो जगह है जहां पर प्रिंटिंग प्रेस भी है. साथ ही वित्त मंत्रालय का दफ्तर भी नॉर्थ ब्लॉक में ही स्थित है. वास्तव में यह परंपरागत बजट कार्यक्रम है, जिसे बजट को अंतिम रूप देने से पहले मनाया जाता रहा है.

जानें कौन लोग रहे मौजूद
केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ वित्त राज्य मंत्री भागवत के कराड भी मौजूद थे. इसके अलावा वित्त और व्यय सचिव डॉ. टी.वी. सोमनाथन, आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ, दीपम (निवेश एवं लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग) सचिव तुहिन कांत पांडेय और राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन नितिन गुप्ता, केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के चेयरमैन संजय कुमार अग्रवाल और अपर सचिव (बजट) आशीष वच्छानी के अलावा बजट की तैयारी और संकलन प्रक्रिया में शामिल वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे.

वित्त मंत्री का छठा बजट
बता दें कि वित्त मंत्री साल 2024-25 का अंतरिम बजट एक फरवरी को पेश करेंगी. यह आगामी लोकसभा चुनाव से पहले उनका छठा बजट है. तीन पूर्ण केन्द्रीय बजटों की तरह, अंतरिम बजट भी कागज रहित डिजिटल रूप में होगा. केंद्रीय बजट के सभी दस्तावेज ‘केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप’ पर उपलब्ध होंगे. यह दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी) में हैं और एंड्रॉयड और आईओएस दोनों मंचों पर उपलब्ध होगा.

ये भी पढ़ें- OPS News: नए कर्मचारियों के नियुक्ति पत्र से पहले OPS गायब, फिर किया बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})