trendingNow1zeeHindustan1363247
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

चावल के दामों में होती रहेगी बढ़ोतरी, जानें सरकार ने कीमतों पर क्या बोला

सरकार ने कहा है कि घरेलू बाजार में चावल के दाम में बढ़ोतरी जारी रहेगी. चावल के निर्यात में 11 प्रतिशत की वृद्धि को देखते हुए ये बात कही गई है.

Advertisement
चावल के दामों में होती रहेगी बढ़ोतरी, जानें सरकार ने कीमतों पर क्या बोला

नई दिल्ली: घरेलू बाजार में चावल की कीमतों में वृद्धि का रुख दिख रहा है और खरीफ सत्र के दौरान कम उत्पादन के पूर्वानुमान तथा गैर-बासमती चावल के निर्यात में 11 प्रतिशत की वृद्धि को देखते हुए कीमतों में बढ़ोतरी का रुख आगे भी जारी रह सकता है.

चावल निर्यात नीति में संशोधनों का कारण!
खाद्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक तथ्य पत्रक जारी कर यह जानकारी दी. इसमें मंत्रालय ने भारत की चावल निर्यात नीति में हाल में किए गए संशोधनों के पीछे के विस्तृत कारणों को बताया.

टूटे चावल के निर्यात पर लगा था प्रतिबंध
मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारत के चावल निर्यात नियमों में हालिया बदलावों ने निर्यात के लिए उपलब्धता को कम किए बिना 'घरेलू कीमतों को काबू में रखने में मदद की है.' इस महीने की शुरुआत में सरकार ने टूटे चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था और गैर-बासमती चावल पर 20 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया था.

खाद्य मंत्रालय ने तथ्य पत्रक में कहा, 'चावल की घरेलू कीमतों में वृद्धि का रुझान दिख रहा है और धान के लगभग 60 लाख टन कम उत्पादन के पूर्वानुमान तथा गैर-बासमती चावल के निर्यात में 11 प्रतिशत की वृद्धि के कारण इसमें बढ़ोतरी जारी रह सकती है.'

इसे भी पढ़ें- 'मदरसों में पढ़ाई जाए गीता', भागवत-इमाम की मुलाकात पर RSS का खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})