trendingNow1zeeHindustan1828558
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

गुलाम नबी आजाद बोले- 'हिंदुस्तान में सब हिंदू से मुसलमान में कन्वर्ट हुए हैं, हिंदू धर्म बहुत पुराना है', देखें VIDEO

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद और कांग्रेस का दामन छोड़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) का गठन करने वाले गुलाम नबी आजाद ने हिंदू और इस्लाम धर्म को लेकर एक बयान दिया है. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो गया है. बताया जा रहा है कि यह वीडियो जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले का है. वह बीते 9 अगस्त को यहां पर लोगों को संबोधित कर रहे थे. 

Advertisement
गुलाम नबी आजाद बोले- 'हिंदुस्तान में सब हिंदू से मुसलमान में कन्वर्ट हुए हैं, हिंदू धर्म बहुत पुराना है', देखें VIDEO

नई दिल्लीः जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद और कांग्रेस का दामन छोड़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) का गठन करने वाले गुलाम नबी आजाद ने हिंदू और इस्लाम धर्म को लेकर एक बयान दिया है. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हो गया है. बताया जा रहा है कि यह वीडियो जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले का है. वह बीते 9 अगस्त को यहां पर लोगों को संबोधित कर रहे थे. 

'कश्मीर में सब कश्मीरी पंडित थे, सबको इस्लाम कर दिया'
आजाद ने कहा कि हमारे हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इस्लाम 1500 साल पहले आया है, हिंदू धर्म बहुत पुराना है. वो बाहर से आए होंगे 10-20, वो जब मुगलों की फौज में थे, बाकी सब हिंदू से ही कन्वर्ट हुए हैं मुसलमान हिंदुस्तान में. इसकी मिसाल हमारे कश्मीर में है. कश्मीर में कौन था 600 साल पहले मुसलमान, सब कश्मीरी पंडित थे. सबको इस्लाम कर दिया.

 

सब इसी धर्म में पैदा हुए हैंः गुलाम नबी
उन्होंने कहा, सब इसी धर्म में पैदा हुए हैं. मैं आपसे कहूंगा हमें मिलकर सबने इन घर को बनाना है. ये हमारा घर है. यहां कोई बाहर से नहीं आया है. यहीं इसी मिट्टी की पैदावार हैं. इसी मिट्टी में खत्म होना है. मैं पार्लियामेंट में बोला, बहुत सारी चीजें हैं जो यहां आप तक नहीं पहुंचती हैं. हमारे बीजेपी के किसी नेता ने बताया कि कोई बाहर से आए हैं कोई अंदर से आए हैं. मैंने कहा, अंदर-बाहर से कोई नहीं आया है. 

धर्म के नाम पर वोट नहीं करना चाहिए
उन्होंने लोगों से शांति, भाईचारा बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि धर्म को राजनीति के साथ नहीं जोड़ना चाहिए. लोगों को धर्म के नाम पर वोट नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि राजनीति में जो मजहब का सहारा लेता है, वो कमजोर है. जिसको खुद पर भरोसा होगा, वो मजहब का सहारा नहीं लेगा. जो सही आदमी है, वो यह बताएगा कि मैं आगे क्या करूंगा, कैसे विकास लाऊंगा, जो कमजोर है, वो यही कहेगा कि मैं हिंदू हूं या मुसलमान हूं इसलिए मुझे वोट दो.

उन्होंने कहा कि सब इसी मिट्टी में मिल जाते हैं तो क्यों हिंदू-मुसलमान करना? यह सब सियासी जंग है.

यह भी पढ़िएः शरद पवार की अजित से मुलाकात से कांग्रेस नाखुश, अब इस बड़े मंच पर उठाया जाएगा ये मुद्दा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})