trendingNow1zeeHindustan1864031
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

G20 नेताओं ने दी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि, PM मोदी संग राजघाट पहुंचे कई राष्ट्राध्यक्ष

राजघाट पर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी नेताओं का स्वागत अंगरखा पहनाकर किया. जब पीएम मोदी नेताओं का स्वागत कर रहे थे उस वक्त बैकग्राउंड में बापू कुटी का चित्र दिखाई दिया. 

Advertisement
G20 नेताओं ने दी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि, PM मोदी संग राजघाट पहुंचे कई राष्ट्राध्यक्ष

नई दिल्ली. ग्रुप20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत दुनिया के दिग्गज नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के साथ की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पर सुबह सभी नेताओं की अगवानी की. राजघाट पहुंचने वालों में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित यूनाइटेड नेशंस के जेनरल सेक्रेटरी एंटोनियो गुटेरस, आईएमएफ चीफ क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लूंग शामिल रहे.

राजघाट पर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी नेताओं का स्वागत अंगरखा पहनाकर किया. जब पीएम मोदी नेताओं का स्वागत कर रहे थे उस वक्त बैकग्राउंड में बापू कुटी का चित्र दिखाई दिया. बापू कुटी महाराष्ट्र के वर्धा के पास सेवाग्राम आश्रम में स्थित है. 1936 से लेकर 1948 तक बापू का निवास यहीं पर था. पीएम मोदी ने नेताओं को बापू कुटी के महत्व के बारे में समझाया. 

द्रौपदी मुर्मू ने दिया भव्य डिनर
इससे पहले शनिवार को सम्मेलन के पहले दिन कई बड़ी कामयाबी हासिल की गईं. साथ ही इस सम्मेलन से कई अहम संदेश भी दुनिया को भेजे गए. रात में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जी20 के नेताओं के लिए भव्य रात्रिभोज दिया. इस भोज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे. भोज में कई राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियां भारतीय वेशभूषा में नजर आईं.

पहले दिन ये हासिल हुआ....
सम्मेलन के पहले दिन की सबसे बड़ी सफलता यह रही कि सभी सदस्य देशों ने सर्वसम्मति के साथ नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन को अपनाया.  इसके अलावा अफ्रीकी यूनियन को जी20 समूह का स्थाई सदस्य बनाया जाना दूसरी बड़ी सफलता रही. भारत से लेकर मध्य पूर्व और यूरोप तक कनेक्टिविटी कॉरिडोर भी अहम सफलताओं में से एक रहा है. 

यह भी पढ़ें: कांग्रेसी दिग्गज बोले, दुख है G20 बैठक में नहीं आए शी जिनपिंग, व्लादिमिर पुतिन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})