trendingNow1zeeHindustan1590376
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

यूरोपियन यूनियन के साथ समझौते को विदेश मंत्री ने बताया गेमचेंजर, जानिए किन बातों पर दिया जोर

विदेश के मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) गेम चेंजर साबित होगा.

Advertisement
यूरोपियन यूनियन के साथ समझौते को विदेश मंत्री ने बताया गेमचेंजर, जानिए किन बातों पर दिया जोर

नई दिल्लीः  विदेश के मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) गेम चेंजर साबित होगा. उन्होंने इंडिया यूरोप बिजनेस एंड सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि व्यापार समझौतों के लिए भारत का नया ²ष्टिकोण गुणवत्ता को महत्व देता है. उन्होंने कहा कि भारत के निकट भविष्य में विकास जारी रखने वाली एकमात्र प्रमुख अर्थव्यवस्था होने की उम्मीद है.

जानिए क्या बोले एस जयशंकर
केंद्रीय मंत्री ने कहा, मुझे अपनी द्विपक्षीय साझेदारी पर चर्चा करने का अवसर मिला. स्थिरता को चलाने में व्यवसायों की प्राथमिक भूमिका है. भारत और यूरोपीय संघ बहु-ध्रुवीय, भू-राजनीतिक और सुरक्षा चिंताओं में विश्वास करते हैं. उन्होंने कहा, हम निर्धारित समय सीमा से पहले ही अपने स्थायी लक्ष्यों तक पहुंच जाएंगे.

भारत ने किया है निवेश
विदेश मंत्री ने कहा, केंद्र ने हाल के वर्षों में भारत और यूरोपीय संघ की साझेदारी के भविष्य में बहुत सारे संसाधनों का निवेश किया है और आने वाले दिनों में और अधिक प्रगति देखेंगे.जयशंकर ने श्रोताओं को सूचित किया कि भारत आज 100 से अधिक यूनिकॉर्न का दावा कर सकता है, इनमें से अधिकांश प्रौद्योगिकी क्षेत्र में हैं.

ये भी पढ़ेंः WPL 2023: बेटी के कारण छोड़ा क्रिकेट, अब महिला प्रीमियर लीग से करेंगी नई शुरुआत

हमारी तकनीकी कहानी इससे कहीं अधिक है, हमने सभी लोगों के जीवन को छुआ है. डिजिटल लेनदेन के लिए हमारा आधार और यूपीआई लेनदेन की लागत को कम करने में अभूतपूर्व हैं.मंत्री ने कहा, भारत दुनिया के विकास इंजनों में से एक बना रहेगा. स्वच्छ ऊर्जा और हरित संक्रमण यूरोपीय संघ भारत की साझेदारी के लिए आवश्यक है. उन्होंने कहा कि हरित परिवर्तन हमारे सतत लक्ष्यों के मूल में है और जी20 के लिए हमारे एजेंडे में निहित है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})