Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

यमुना में लगातार बढ़ रहा पानी, आसपास के इलाके डूबे, सीएम केजरीवाल ने की ये अपील

दिल्ली में यमुना का जलस्तर बृहस्पतिवार को सुबह बढ़कर 208.48 मीटर पर पहुंच गया, जिससे आसपास की सड़कें, सार्वजनिक व निजी बुनियादी ढांचे जलमग्न हो गए और नदी के पास रहने वाले लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को लोगों को नदी के आसपास की सड़कों का इस्तेमाल न करने को कहा. 

Advertisement
यमुना में लगातार बढ़ रहा पानी, आसपास के इलाके डूबे, सीएम केजरीवाल ने की ये अपील
Zee Hindustan Web Team|Updated: Jul 13, 2023, 10:46 AM IST

नई दिल्लीः दिल्ली में यमुना का जलस्तर बृहस्पतिवार को सुबह बढ़कर 208.48 मीटर पर पहुंच गया, जिससे आसपास की सड़कें, सार्वजनिक व निजी बुनियादी ढांचे जलमग्न हो गए और नदी के पास रहने वाले लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को लोगों को नदी के आसपास की सड़कों का इस्तेमाल न करने को कहा. 

यमुना के आसपास की सड़कों पर न जाएं
केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘यमुना का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. अब पानी 208.46 मीटर पर पहुंच गया है. बढ़ते हुए जलस्तर के कारण, पानी यमुना के आस पास की सड़कों पर आ गया है. आपसे अनुरोध है कि इन रास्तों पर ना जाएं. जिन आबादी वाले इलाकों में पानी भरा है, वहां से लोगों को निकाला जा रहा है. वहां रहने वालों से अनुरोध है कि प्रशासन का सहयोग करें. लोगों की जान बचाना सर्वाधिक जरूरी है.’ 

एक-दूसरे की मदद करने की अपील की
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘सभी दिल्ली वालों से अपील है कि इस आपात स्थिति में एक दूसरे का हर संभव सहयोग करें.’ केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट में प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद रहने की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘दिल्ली के जिन इलाकों में पानी भर रहा है वहां पर सभी सरकारी व निजी स्कूल बंद किए जा रहे हैं.’

केंद्रीय जल आयोग ने इसे 'भीषण स्थिति' कहा
दरअसल, पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर बुधवार रात 208 मीटर के निशान को पार कर गया था और गुरुवार सुबह आठ बजे तक बढ़कर 208.48 मीटर पर पहुंच गया. केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार, इसके और बढ़ने की आशंका है, उसने इसे ‘भीषण स्थिति’ करार दिया है. 

केजरीवाल ने केंद्र से की हस्तक्षेप की अपील
हर गुजरते घंटे के साथ स्थिति बिगड़ने के बीच केजरीवाल ने केंद्र से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया और पुलिस ने एहतियाती तौर पर राष्ट्रीय राजधानी के बाढ़ के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में बुधवार को धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी. इस धारा के तहत चार से अधिक लोगों के एक ही स्थान पर एकत्रित होने पर रोक होती है. 

उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने यमुना के बढ़ते जलस्तर को लेकर बृहस्पतिवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक बुलाई है. 

केजरीवाल ने अमित शाह को लिखा पत्र
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में केजरीवाल ने अनुरोध किया, ‘यदि संभव हो तो हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज से पानी धीरे धीरे छोड़ा जाए.’ केजरीवाल ने गृहमंत्री अमित शाह का ध्यान आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन की ओर आकर्षित करते हुए लिखा कि दिल्ली कुछ हफ्तों में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाली है. 

उन्होंने कहा, ‘देश की राजधानी में बाढ़ की खबर से दुनिया में अच्छा संदेश नहीं जाएगा. हम सबको मिलकर दिल्ली के लोगों को इस स्थिति से बचाना होगा.’ 

यह भी पढ़िएः ‘राहुल गांधी भारत की आशा हैं’, विपक्ष की दूसरी बैठक के पहले कांग्रेस को मिला स्टालिन का सपोर्ट कितना अहम?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})