trendingNow1zeeHindustan2069316
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाई जाएगी, फ्री आवाजाही व्यवस्था खत्म की जाएगी: अमित शाह

Amit Shah on Indo Myanmar border: शाह ने कहा कि जल्द ही बाड़ लगाना शुरू हो जाएगा और भारत-म्यांमार सीमा से लोगों की मुक्त आवाजाही प्रतिबंधित कर दी जाएगी. मेघालय और असम के तीन दिवसीय दौरे पर आए केंद्रीय गृह मंत्री ने अपने दौरे के आखिरी दिन शनिवार को असम में पांच कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था.

Advertisement
भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाई जाएगी, फ्री आवाजाही व्यवस्था खत्म की जाएगी: अमित शाह

Amit Shah on Indo Myanmar border: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि म्यांमार के साथ भारत की सीमा पर भारत-बांग्लादेश सीमा की तरह बाड़ लगाई जाएगी और दोनों देशों के बीच मौजूदा मुक्त आवाजाही व्यवस्था (FMR) को खत्म कर दिया जाएगा.

शाह ने कहा कि जल्द ही बाड़ लगाना शुरू हो जाएगा और भारत-म्यांमार सीमा से लोगों की मुक्त आवाजाही प्रतिबंधित कर दी जाएगी. बता दें कि मेघालय और असम के तीन दिवसीय दौरे पर आए केंद्रीय गृह मंत्री ने अपने दौरे के आखिरी दिन शनिवार को असम में पांच कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था.

पांच नवगठित असम पुलिस कमांडो बटालियन के पहले बैच की पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने संपूर्ण भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का निर्णय लिया है, जैसा कि बांग्लादेश के साथ सीमा पर किया गया है.'

भारत और म्यांमार पूर्वोत्तर के चार राज्यों-मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में 1643 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं. FMR सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बिना कोई वीजा प्राप्त किए दूसरे देश के अंदर 16 किमी तक यात्रा करने की अनुमति देता है.

शाह ने कहा, 'हमारी सरकार म्यांमार के साथ मौजूद मुक्त आवाजाही व्यवस्था (FMR) प्रावधान की फिर से जांच कर रही है और अब यह सुविधा, जो मुक्त आवाजाही की अनुमति देती है, बंद कर दी जाएगी.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})