trendingNow1zeeHindustan1346276
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

कोलकाता: ईडी ने व्यवसायी आमिर खान के घर से 17.32 करोड़ रुपये की नगदी जब्त की, जानें क्या बोली टीएमसी

व्यवसायी आमिर खान के गार्डन रीच आवास से नकदी जब्त की गई थी, जिसने कथित तौर पर ई-नगेट्स नामक एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया था. ईडी के एक अधिकारी ने कहा, "जबकि आमिर खान फरार है, उसके पिता नासिर खान बड़ी मात्रा में नकदी के स्रोत के बारे में कोई संतोषजनक जवाब देने में असमर्थ थे. 

Advertisement
कोलकाता: ईडी ने व्यवसायी आमिर खान के घर से 17.32 करोड़ रुपये की नगदी जब्त की, जानें क्या बोली टीएमसी

कोलकाता/नई दिल्ली: मोबाइल गेमिंग ऐप धोखाधड़ी मामले में ईडी अधिकारियों 17.32 करोड़ रुपये की नगदी जब्त की. पैसे गिनने में ईडी अधिकारियों को 13 घंटे का वक्त लगा और 8 मशीनें लगीं. नोटों की गणना सुबह करीब 10 बजे से रात 11.10 बजे तक चली. इसके बाद ईडी के अधिकारी और बैंक अधिकारी केंद्रीय सशस्त्र बलों के जवानों के साथ खान परिवार के घर से निकल गए. जब्त की गई नकदी 500 और 2,000 रुपये के करेंसी नोटों में थी. पूरी वसूली और गणना की प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग की गई.

इस मामले में अब सियासत भी शुरू हो गई है. टीएमसी ने कहा है कि ईडी ऐसी कार्रवाई सिर्फ गैर भाजपा शासित राज्यों में करती है. टीएमसी ने यह भी कहा है कि उसका आरोप से कोई संबंध नहीं है. वहीं भाजपा की ओर से कहा गया है कि ऐसे बयान डर के कारण आते हैं. 

आमिर खान पर एक्शन
ईडी के सूत्रों के अनुसार, शहर के व्यवसायी आमिर खान के गार्डन रीच आवास से नकदी जब्त की गई थी, जिसने कथित तौर पर ई-नगेट्स नामक एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया था, जिसे जनता को धोखा देने के उद्देश्य से बनाया गया था. शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे ईडी के अधिकारी छापा मारने पहुंचे थे. छह परिसरों पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत छापेमारी की गई.

फरार है आरोपी
इस बीच, ईडी के सूत्रों ने कहा कि आमिर खान, जो कई करोड़ रुपये के लोगों को ठगने वाले मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन को विकसित करने और लॉन्च करने का मास्टरमाइंड है, फरार है और उसके तीन मोबाइल फोन शनिवार सुबह से बंद हैं.

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, "जबकि आमिर खान फरार है, उसके पिता नासिर खान बड़ी मात्रा में नकदी के स्रोत के बारे में कोई संतोषजनक जवाब देने में असमर्थ थे. हम यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इस रैकेट के पीछे आमिर खान के अलावा अन्य मास्टरमाइंड कौन थे. हमें संदेह है कि इस पूरे प्रकरण में कुछ प्रभावशाली लोगों की संलिप्तता है."

क्या-क्या हुआ बरामद
भारी मात्रा में नकदी के अलावा, ईडी के अधिकारियों ने उस कमरे से कुछ दस्तावेज और एक डायरी भी बरामद की, जहां नकदी रखी गई थी.
ईडी के अधिकारी अब दस्तावेजों की सामग्री और डायरी की बारीकी से जांच करेंगे ताकि मनी ट्रेल का पता लगाया जा सके. सूत्रों के अनुसार, आमिर खान और अन्य के खिलाफ फेडरल बैंक के अधिकारियों द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर पार्क स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़िएः  लेवाना होटल अग्निकांड में सीएम योगी ने लिया एक्शन, जानें कौन 17 अधिकारी होंगे सस्पेंड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})