trendingNow1zeeHindustan1438351
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Earthquake in Delhi: दिल्ली में एक बार फिर हिली धरती, तीन दिन में दूसरी बार आया भूकंप

शनिवार की रात दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और उत्तरी भारत के कुछ राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. शनिवार की रात आने वाले इस भूकंप की तीव्रता 5.4 रेक्टर स्केल मापी गई. एक हफ्ते के भीतर यह तीसरी बार है जब नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

Advertisement
Earthquake in Delhi: दिल्ली में एक बार फिर हिली धरती, तीन दिन में दूसरी बार आया भूकंप

नई दिल्ली: तीन दिन के भीतर ही दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और उत्तरी भारत के कुछ राज्यों में शनिवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों के मुताबिक, 5.4 तीव्रता के भूकंप का केंद्र नेपाल में था जो उत्तराखंड में जोशीमठ से दक्षिणपूर्व में 212 किलोमीटर दूर था. भूकंप का झटका शाम सात बजकर 57 मिनट पर महसूस किया गया. 

हफ्ते भर में तीसरा भूकंप का झटका

बता दें कि इससे तीन दिन पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिसका केंद्र नेपाल में था.पड़ोसी देश में इस भूकंप की वजह से छह लोगों की मौत हो गई थी. गौरतलब है कि एक हफ्ते के भीतर ही नेपाल में यह तीसरी बार भूकंप आया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई में था.

उत्ताखंड के इन हिस्सों में महसूस हुआ भूकंप 

उत्तराखंड में पिथौरागढ़, मुनस्यारी और गंगोलीहाट सहित कई स्थानों पर भूकंप का झटका महसूस किया गया. पिथौरागढ़ के आपदा प्रबंधन अधिकारी बीएस महर मीडिया को बताया, “भूकंप की उत्पत्ति 10 किलोमीटर सतह के नीचे हुई थी और यह स्थान नेपाल के सिलंगा शहर से तीन किलोमीटर दूर था. प्रभावित देश भारत, चीन और नेपाल हैं.” भूकंप के कारण जान-माल के नुकसान की जानकारी फौरन नहीं मिल सकी है. 

गुरुवार को भी आया था भूकंप 

बता दें कि हफ्ते भर में यह तीसरी बार है जब नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेपाल में बुधवार को आए 6.6 तीव्रता के भूकंप का केंद्र पश्चिमी नेपाल के दोती जिले के खपतड़ नेशनल पार्क में था. इसी तरह बृहस्पतिवार को नेपाल में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था जिसका केंद्र काठमांडू से 750 किमी दूर स्थित बजुरा जिले के कड़ा क्षेत्र में था. 

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर घिरे ममता के मंत्री, मांगी माफी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})