trendingNow1zeeHindustan1699159
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

डीके शिवकुमार या सिद्धारमैया, जानें किसके नाम पर कांग्रेस ने लगभग लगा दी कर्नाटक सीएम की मुहर

Karnataka CM Siddaramaiah or DK shivkumar: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को आ चुके हैं जिसमें कांग्रेस ने 135 सीटों पर प्रचंड जीत हासिल की, हालांकि इसके बाद से ही आलाकमान के लिए राज्य का नया मुख्यमंत्री कौन बनेगा ये सवाल बड़ा सिरदर्द बना हुआ है.

Advertisement
डीके शिवकुमार या सिद्धारमैया, जानें किसके नाम पर कांग्रेस ने लगभग लगा दी कर्नाटक सीएम की मुहर

Karnataka CM Siddaramaiah or DK shivkumar: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई को आ चुके हैं जिसमें कांग्रेस ने 135 सीटों पर प्रचंड जीत हासिल की, हालांकि इसके बाद से ही आलाकमान के लिए राज्य का नया मुख्यमंत्री कौन बनेगा ये सवाल बड़ा सिरदर्द बना हुआ है. कांग्रेस की ओर से सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार और खुद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम सीएम पद की रेस में बना हुआ है.

सीएम की रेस में कौन है सबसे आगे

पार्टी इसको लेकर अब तक 2 दौर की बैठक कर चुकी है जिसके बाद गुरुवार को नाम का ऐलान कर सकती है. इसके अनुसार खुद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करेंगे. सूत्रों की मानें तो सिद्धारमैया का सीएम बनना लगभग तय है और वो मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे हैं.

शिवकुमार को मनाने के लिए कांग्रेस उठाएगी खास कदम

वहीं कांग्रेस के आलाकमान दूसरे नंबर पर चल रहे डीके शिवकुमार की नाराजगी दूर करने के लिए उनसे मुलाकात करेंगे और सिद्धारमैया सरकार में अहम मंत्रालय देने का प्रस्ताव भी रख सकते हैं. इसके अलावा कांग्रेस ने पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को मनाने के लिए स्प्लिट सीएम कैंडेडिसी का प्रस्ताव भी दिया है.

स्प्लिट सीएम बनाने पर भी कांग्रेस कर रही विचार

इसके अनुसार पार्टी पहले दो सालों के लिए सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री घोषित करना चाहती है और बाकी के 3 सालों के लिए खड़गे को राज्य का सीएम बनाया जा सकता है. गौरतलब है कि कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव से पहले सीएम का चेहरा घोषित नहीं किया था और कर्नाटक में प्रचंड जीत हासिल कर बीजेपी को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया था.

शिवकुमार ने गिनाई थी सिद्धारमैया की कमियां

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार डीके शिवकुमार को सीएम पद नहीं दिए जाने पर बगावत करने के लिए उकसाया जा रहा है लेकिन पार्टी आलाकमान उनसे बात कर उनकी दिक्कतों को दूर करेगी और उनकी नाराजगी को दूर करने के लिए नई सरकार में अहम मंत्राल भी दे सकती है.

आपको बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया से अलग-अलग मुलाकात की थी, जिसमें शिवकुमार ने सिद्धारमैया के पिछले कार्यकाल की कमियां गिनाई थी. इतना ही नहीं लिंगायत समुदाय भी सिद्धारमैया से खफा है. शिवकुमार ने कहा था कि अगर सिद्धारमैया को पहले बनाया जा चुका है तो किसी और को मौका मिलना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक की जीत से कांग्रेस पर लौटा विश्वास, अखिलेश यादव ने किया लोकसभा चुनावों में समर्थन का वादा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})