trendingNow1zeeHindustan1779178
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Delhi Flood: लाल किला, राजघाट में भरा पानी, केजरीवाल ने सेना से मांगी मदद, ITO में खंभों में आ रहा करंट

Delhi Flood 2023: मौजूदा समय में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का हाल बेहाल है. दिल्ली के कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए हैं, तो वहीं कई इलाकों में बाढ़ के संकट छाए हुए हैं. परिणामस्वरूप राजधानी के कई इलाकों में आवाजाही पूरी तरह से बाधित हो गई है. यमुना नदी अभी भी खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर बह रही है. 

Advertisement
Delhi Flood: लाल किला, राजघाट में भरा पानी, केजरीवाल ने सेना से मांगी मदद, ITO में खंभों में आ रहा करंट

नई दिल्लीः Delhi Flood 2023: मौजूदा समय में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का हाल बेहाल है. दिल्ली के कई इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए हैं, तो वहीं कई इलाकों में बाढ़ के संकट छाए हुए हैं. परिणामस्वरूप राजधानी के कई इलाकों में आवाजाही पूरी तरह से बाधित हो गई है. यमुना नदी अभी भी खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर बह रही है. 

बाढ़ की चपेट में आया आईटीओ ऑफिस
दिल्ली के लाल किला, राजघाट समते आईटीओ ऑफिस भी बाढ़ की चपेट में आ गया है और आसपास का पूरा इलाका पानी से भर चुका है. इसके अलावा आईटीओ रेलिंग और उस इलाके में स्थित कई खंभों में करंट आने का मामला भी सामने आया है. इसके बाद प्रशासन ने लोगों से रास्तों पर आने से बचने का अनुरोध किया है.

अरविंद केजरीवाल ने सेना से मांगी मदद 
दिल्ली में बाढ़ की इस विभीषिका को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सेना से मदद मांगी है. उन्होंने ट्वीट किया, यमुना का पानी शहर के अंदर आने की वजह से आईटीओ और आसपास के इलाकों में बाढ़ आ गई है. इंजीनियर पूरी रात काम करते रहे. मैंने अब मुख्य सचिव को सेना और एनडीआरएफ की मदद लेने का निर्देश दिया है. 

16 जुलाई तक बंद किए गए सभी स्कूल-कॉलेज 
बता दें कि दिल्ली में आई बाढ़ को देखते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को 16 जुलाई तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है. गुरुवार को यमुना ने 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस दौरान नदी में 208.6 मीटर पर बह रहा था. इससे पहले 6 सितंबर 1978 को यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर तक पहुंचा था. 

कई ट्रेनों का हुआ निलंबन
बाढ़ के मद्देनजर उत्तर रेलवे ने कई मार्गों पर कई ट्रेनों को निलंबित कर दिया है. रेलवे द्वारा दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 7-13 जुलाई के बीच करीब 260 यात्री सेवाएं रद्द कर दी गईं. उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने कहा, "जब से हमने 7 और 8 जुलाई से ट्रेनें रद्द करना शुरू किया है, तब से रोजाना औसतन 30 से 32 ट्रेनें रद्द हुई हैं."

रेलवे ट्रैक पर आई बाढ़ जैसी स्थिति
इस बीच, रेलवे अधिकारियों ने कहा कि रेलवे ट्रैक पर पानी और बाढ़ जैसी स्थिति के कारण दिल्ली-चंडीगढ़ और कई अन्य मार्गों के बीच कई ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और डायवर्ट किया गया है. गुरुवार को दिल्ली के कश्मीरी गेट में अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) भी पूरी तरह से जलमग्न हो गया, जिससे यात्रियों और अंतरराज्यीय यात्रा पर गंभीर असर पड़ा.

ये भी पढ़ेंः Chandrayaan-3 10 Points: बस कुछ ही घंटों में लॉन्च होगा चंद्रयान 3 मिशन, जानिए 10 बड़ी बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})