trendingNow1zeeHindustan1739883
Hindi news >> Zee Hindustan>> राष्ट्र

Cyclone Biparjoy: गुजरात तट से टकराया खतरनाक तूफान, जानें कितना नुकसान कर गया

Cyclone Biparjoy: गुजरात में खतरनाक चक्रवाती तूफान ने भयंकर तबाही मचाई है. गुरुवार शाम को यह जखाऊ बंदरगाह से टकराया. इसके बाद राज्य में 125 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक हवा चली. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में खतरनाक तूफान के चलते बाढ़ व बारिश की घटनाओं में 2 लोगों की मौत, 22 के घायल होने की जानकारी सामने आई है. 

Advertisement
Cyclone Biparjoy: गुजरात तट से टकराया खतरनाक तूफान, जानें कितना नुकसान कर गया

नई दिल्लीः Cyclone Biparjoy: गुजरात में खतरनाक चक्रवाती तूफान ने भयंकर तबाही मचाई है. गुरुवार शाम को यह जखाऊ बंदरगाह से टकराया. इसके बाद राज्य में 125 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक हवा चली. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में खतरनाक तूफान के चलते बाढ़ व बारिश की घटनाओं में 2 लोगों की मौत, 22 के घायल होने की जानकारी सामने आई है. 

कई गांवों में बिजली गुल
तूफान के चलते मवेशियों की भी जान गई. वहीं कई इलाकों में पेड़ जड़ से उखड़ गए. रिपोर्ट्स के अनुसार पेड़ और पोल उखड़ने से राज्य में 940 गांवों में बिजली चली गई है. वहीं चक्रवात के चलते आज सौराष्ट्र, कच्छ, उत्तरी गुजरात और दक्षिण राजस्थान में बहुत ज्यादा बारिश के आसार हैं. वहीं 17 जून को दक्षिणपूर्व और उससे लगे उत्तरी गुजरात में बेहद भारी बारिश के आसार हैं.

 

पीएम ने सीएम से की बात
मौसम विभाग के मुताबिक, कच्छ और सौराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 94 हजार से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है. यहां एनडीआरएफ की 27 टीमें तैनात हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से हालात का जायजा लिया. वहीं चक्रवात के चलते 99 ट्रेनें रद्द की गई हैं. इसी तरह 39 ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेट की गई हैं. 

अभी भी चुनौती खत्म नहीं
आज भी गुजरात में तेज हवा चलने के आसार हैं. कई इलाकों में लगभग 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी. समुद्र में भी ऊंची लहरें उठने के आसार हैं. वहीं तूफान के टकराने के बाद अब बिजली सप्लाई बहाल करने, लोगों के आवास को ठीक करने, नुकसान की भरपाई करने की चुनौती होगी.

 

पिता-पुत्र की मौत
चक्रवात के कारण तेज बारिश के बीच भावनगर में बृहस्पतिवार को एक उफनते नाले में फंसी अपनी बकरियों को बचाते समय एक व्यक्ति और उसके बेटे की मौत हो गई. भावनगर में मामलातदार (राजस्व अधिकारी) एस. एन. वाला ने कहा कि सुबह से हुई बारिश के बाद सीहोर शहर के पास भंडार गांव से गुजरने वाले एक नाले के ऊपर से पानी बहने लगा. 

 

वाला ने कहा, 'अचानक पानी आने से बकरियों का झुंड नाले में फंस गया. जानवरों को बचाने के लिए 55 वर्षीय रामजी परमार और उनका बेटा राकेश परमार (22) नाले में घुस गए. हालांकि, वे पानी में बह गए. उनके शवों को कुछ दूर से निकाल लिया गया.' 

22 बकरियों और 1 भेड़ की मौत
अधिकारी ने कहा कि 22 बकरियां और एक भेड़ की भी मौत हो गई. अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा राज्य में कहीं और से चक्रवात संबंधी मौत की जानकारी नहीं मिली है. वहीं मांडवी (कच्छ जिले) में तूफान के असर के कारण कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए तो कई इलाकों की बिजली चली गई.

यह भी पढ़िएः बिपारजॉय का सामना करने की क्या है तैयारी? जानें रेड अलर्ट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})